WhatsApp : ऐप खोले बिना ऐसे करें चैट

699

नई दिल्ली। फेसबुक की एफ8 कॉन्फ्रेंस में वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के कई सारे नए फीचर्स का ऐलान किया। वॉट्सऐप के दुनियाभर में 1.5 बिलियन से ज़्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। आने वाले नए फीचर्स में ग्रुप विडियो कॉलिंग और स्टिकर्स शामिल हैं।

अब इंस्टेंट मेसेजिंग वॉट्सऐप ने एक नया वेब डोमेन पेश किया है जिसके जरिए यूजर्स इंटरनेट ब्राउज़र से ही अपनी चैट्स खोल पाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप ने एक नया डोमेन ‘wa.me’रजिस्टर्ड कराया है और यह ऐंड्रॉयड वर्ज़न 2.18.138 या इससे ऊपर के वर्ज़न पर चलने वाली डिवाइसेज़ पर काम करेगा।

बता दें कि वॉट्सऐप का नया डोमेन एक तरह से चैट प्लैटफॉर्म के वेब वर्ज़न का एक्सटेंशन है। इस नए डोमेन के साथ, वॉट्सऐप यूजर्स इस डोमेन के साथ किसी फोन नंबर को डालकर बिना वॉट्सऐप वेब इंटरफेस को खोले ही सीधे चैट को खोल पाएंगे।

जानें नया फीचर कैसे काम करता है:
किसी वॉट्सऐप चैट को सीधे ब्राउज़र में खोलने के लिए, यूजर्स को यूआरएल https://wa.me/country extension + (phone number)टाइप करना होगा। उदाहरण के लिए अगर आप 919111111111 वाले नंबर के साथ चैट करना चाहते हैं तो आपको इस यूआरएल को https://wa.me/919111111111 टाइप करना होगा।

ध्यान रहे कि अगर आपने इनवैलिड फोन नंबर डाला तो आपकी चैट नहीं खुलेगी और एक मेसेज लिखा हुआ मिलेगा, ‘Phone number shared via URL is invalid’ (यूआरएल के जरिए शेयर किया गया नंबर इनवैलिड है।

बता दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मेसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप में जल्द ही ग्रुप विडियो कॉलिंग फीचर आने वाला है। हाल ही में कंपनी ने जानकारी दी थी कि वॉट्सऐप स्टेटस को दुनियाभर में करीब 450 मिलियन लोग हर रोज इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप ने हाल ही में ग्रुप एडमिन के लिए भी नया फीचर जारी किया था।