विजय माल्या यूके में 10,000 करोड़ रुपये का मुकदमा हारे

0
8

नई दिल्ली। बैंकों से लोन लेकर देश से भाग चुके भारतीय बिजनसमैन विजय माल्या को बड़ा झटका लगा है। वह यूके में भारतीय बैंकों द्वारा फाइल किया गया मुकदमा हार गए हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक व्यापक स्तर पर की गई धांधली के आरोपों के बीच बैंकों ने माल्या से 10,000 करोड़ रुपये का मुकदमा दायर किया था।

लंदन में जज एंड्र्यू हेनशॉ ने मंगलवार को कहा कि IDBI बैंक समेत लेंडर्स भारतीय कोर्ट के फैसले को लागू कर सकते हैं, जिसमें माल्या पर आरोप लगा था कि उन्होंने जानबूझकर अब बंद पड़ी अपनी किंगफिशर एयरलाइंस के लिए करीब 1.4 अरब डॉलर का कर्ज लिया था। जज ने माल्या की संपत्तियों को दुनियाभर में फ्रीज करने का आदेश पलटने की मांग भी ठुकरा दी।

आपको बता दें कि 62 साल के माल्या यूके में ही नहीं भारत में भी कई मुकदमों का सामना कर रहे हैं, जिसमें फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों से जुड़े केस शामिल हैं। एक साल पहले उन्हें लंदन में गिरफ्तार किया गया था और अब वह प्रत्यर्पण से बचने के लिए एक अन्य कोर्ट में कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। सुनवाई के बाद माल्या के वकीलों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

जज ने मंगलवार के फैसले पर अपील करने की अनुमति भी नहीं दी। इसका मतलब यह है कि उनके वकीलों को अब सीधे कोर्ट ऑफ अपील में याचिका दाखिल करनी होगी।