लाइव रिजल्ट देखना होगा आसान, गूगल का सीबीएसई से करार

0
10

नई दिल्ली। रिजल्ट और परीक्षा संबंधी जानकारियों के लिए गूगल ने सीबीएसई के साथ करार किया है। इसके तहत केंद्रीय बोर्ड की परीक्षाओं के रिजल्ट अब गूगल सर्च पेज पर तेजी से और सुरक्षित तरीके से देख पाएंगे। सोमवार को आए जेईई मेन्स परीक्षा के नतीजों के साथ इसकी शुरूआत हो चुकी है।

सिक्योरिटी पर पूरा फोकस
– गूगल का कहना है कि, उसने सीबीएसई के साथ मिलकर इस प्लान पर काम किया। इसमें डेटा सिक्योरिटी का पूरा ध्यान रखा गया है।
– गूगल की सर्च प्रोडक्ट मैनेजर शिल्पा अग्रवाल के मुताबिक, करोड़ों स्टूडेंट्स के लिए यह बेहद अहम होता है कि उन्हें एजुकेशन से जुड़ी भरोसेमंद, आसान और सुरक्षित जानकारियां मिल पाएं।
रिजल्ट के अलावा ये जानकारियां भी मिलेंगी
– गूगल प्लेटफॉर्म के जरिए स्टूडेंट्स परीक्षा की तारीख, रजिस्ट्रेशन और दूसरी जरूरी जानकारियां भी देख सकेंगे। इसके लिए गूगल ने एक नया फीचर जोड़ा है, जिससे सर्च के दौरान आसानी होगी।

जेईई मेन्स के नतीजे घोषित
– जेईई मेन्स का रिजल्ट सोमवार को घोषित कर दिया गया। इस साल आंध्र प्रदेश के सूरज कृष्ण भोगी ने टॉप किया है।
– सूरज के अलावा आंध्र के ही एक और कैंडिडेट केवीआर हेमंत कुमार ने ऑल इंडिया दूसरी रैंक हासिल की है। राजस्थान के पार्थ लतूरिया को 350 मार्क्स के साथ तीसरी रैंक मिली है।

मंगलवार को आ सकता है पेपर-2 का रिजल्ट
– सीबीएसई ने सोमवार शाम करीब 6:30 बजे पेपर-1 के रिजल्ट जारी किए। इसके बाद अब पेपर-2 का रिजल्ट मंगलवार को आ सकता है। जेईई मेन्स के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को एनआईटी, ट्रिपलआईटी और जीएफटीआई के साथ राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा।