ग्लोबल तेजी से सेंसेक्स 212 अंक मजबूत, निफ्टी 10600 से ऊपर

0
5

नई दिल्ली। मजबूत ग्लोबल संकेतों से गुरुवार को स्टॉक मार्केट में अच्छी तेजी दर्ज की गई। सेंसेक्स 212 अंकों की तेजी के साथ 34713 अंक पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 46 अंक चढ़कर 10616 के लेवल पर बंद हुआ। मार्केट को एफएमसीजी और आईटी स्टॉक्स में तेजी से खासा सपोर्ट मिला।

हालांकि पीएसयू बैंक और रियल्टी इंडेक्स में बिकवाली से मार्केट पर प्रेशर बढ़ा। एक दिन पहले कमजोर नतीजों और खराब गाइडैंस जारी किए जाने के बाद के बाद देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो का स्टॉक लगभग 2 फीसदी गिरकर बंद हुआ।

यस बैंक में 10 फीसदी की बढ़त
मार्च क्वार्टर के अच्छे नतीजों के बाद यस बैंक का स्टॉक 10 फीसदी की बढ़कर 358 रुपए के स्तर पर बंद हुआ। बैंक के प्रॉफिट में इस दौरान 29 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई। इसके साथ ही एसेट क्वालिटी में भी खासा सुधार दर्ज किया गया।

विप्रो का स्टॉक 2 फीसदी टूटा
खराब नतीजों और स्थिर गाइडैंस के बाद विप्रो में खासी बिकवाली देखी गई और स्टॉक लगभग 5 फीसदी गिरकर 274 रुपए पर खुला। हालांकि बाद में गिरावट घटकर लगभग 2 फीसदी पर सीमित हो गई। बुधवार को कंपनी ने जनवरी-मार्च क्वार्टर के नतीजे जारी किए, जिसमें उसका प्रॉफिट लगभग 7 फीसदी घटकर 1,800 करोड़ रुपए रह गया। वहीं कंपनी ने अगले क्वार्टर के लिए स्थिर गाइडैंस दिया। इसका विप्रो के स्टॉक पर खासा असर दिखा।

इन वजहों से मार्केट में तेजी
-एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक्सपायरी के चलते मार्केट में शॉर्ट कवरिंग की वजह से तेजी से देखने को मिल रही है।
-डॉमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स द्वारा लगातार खरीददारी और एशियाई बाजारों से मिले-जुले संकेतों के चलते मजबूती बनी हुई है।
-टीसीएस, इंडसइंड बैंक, टीसीएस, एचयूएल, इन्फोसिस जैसे ब्लूचिप स्टॉक्स में 2 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है। इससे मार्केट को सपोर्ट मिल रहा है।