आधार कार्ड के बिना नहीं दे पाएंगे NEET, 12 लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

0
46

-दिनेश माहेश्वरी 

कोटा। नेशनल  एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) यूजी 2017 रविवार को होगा और स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर्स में आधार कार्ड भी ले जाना होगा। एग्जाम रविवार को सुबह 10 से 1 बजे होगा। सुबह 9:30 बजे के बाद एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं मिलेगा। सीबीएसई ने कैंडिडेट्स को ड्रेस कोड फॉलो करने को भी कहा है। करीब 12 लाख स्टूडेंट्स देशभर के 104 शहरों में नीट एग्जाम देंगे। इस साल इस टेस्ट के लिए रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

साथ लाएं डॉक्युमेंट्स

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया से अप्रूव्ड देशभर के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में नीट के जरिए ऐडमिशन होता है। इस एग्जाम को करवाने वाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने स्टूडेंट्स को कहा है कि वे सेंटर में अपना आधार कार्ड जरूर लाएं। बिना इसके एग्जाम हॉल में नहीं घुसने दिया जाएगा। इस बार नीट के लिए रजिस्टर करने के लिए आधार कार्ड जरूरी किया गया था। स्टूडेंट्स को नीट की वेबसाइट से ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसमें अपनी फोटो भी लगानी होगा। इसके अलावा भी फोटो ले जानी होगी।

ये चीजें नहीं लाएं

कैंडिडेट्स सेंटर में कोई भी स्टेशनरी आइटम, मोबाइल फोन, वॉलेट, हैंडबैग, बेल्ट, कैप, घड़ी, ब्रेसलेट, ईयर रिंग्स, रिंग, नोज-पिन, चेन, नेकलेस, पेंडेंट, बैज जैसी चीजों के अलावा पानी की बोतल भी नहीं ले जा सकते। एग्जाम हॉल में ही स्टूडेंट्स को पेन दिया जाएगा। बोर्ड ने कैंडिडेट्स के लिए ड्रेस कोड भी रखा है। कैंडिडेट्स को आधी बाजू के हल्के कपड़े, पेंट या सलवार पहनने की सलाह दी है। बिना हील्स की सैंडल्स या चप्पलें पहनने को कहा गया है। जूते पहनने से मना किया गया है।