कोटा के निखिल और श्रेयांश का स्टार्टअप दुनिया के टॉप-10 में

853

दिनेश माहेश्वरी 
कोटा । देश में कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध शहर के दो युवाओं ने मेडिकल से संबंधित रिकॉर्ड को सुरक्षित रखने के लिए एक विशेष ऐप तैयार किया है। इस ऐप से मरीज का मेडिकल रिकॉर्ड हमेशा सुरक्षित रखा जा सकेगा। इस ऐप को दुनिया के टॉप-10 स्टार्टअप में शामिल किया गया। इस ऐप की शुरुआत नौ मई को कोटा के भीमगंज मंडी से होगी।

देश के करीब दस लाख मेडिकल स्टोर को इस ऐप से जोड़ा जा सकेगा।इस ऐप को अमेरिका में एक और दो मई को आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल किया गया है। इस आयोजन में विभिन्न देशों से करीब एक लाख आवेदन आए थे, लेकिन कोटा के युवक निखिल बाहेती और श्रेयांश मेहता द्वारा बनाए गए ऐप को दुनिया के टॉप-10 स्टार्टअप में शामिल किया गया।

ऐप के माध्यम से चिकित्सकों द्वारा दिए जाने वाला प्रिसक्रिप्शन, रिपोर्ट व दवाईयां एक ही स्थान पर आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी। ऐप तैयार करने वाले श्रेयांश मेहता का कहना है कि पांच वर्ष में पांच करोड़ मरीजों को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।श्रेयांश का कहना है कि ऐप तैयार करने की सोच उस समय उनके दिमाग में आई जब एक बार वह अपने पिता के साथ भवानी मंडी चिकित्सालय स्वास्थ्य परीक्षण कराने गए। साथ में पुरानी पर्ची न ले जाने से चिकित्सक ने उन्हें पूरा रिकॉर्ड लाने के लिए कहा। काफी मुश्किल के बाद पिता का इलाज शुरू हो सका। इसके बाद उन्होंने यह ऐप बनाने का निर्णय लिया।