कैसी होगी मारुति की नई अर्टिगा, जानिए लॉन्च से पहले

0
6

मारुति सुजुकी की लोकप्रिय एमपीवी अर्टिगा का न्यू जेनरेशन मॉडल 2018 में लॉन्च होने वाला है और लोग काफी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। मारुति ने नई अर्टिगा में कई नए फीचर्स देने के साथ ही इसकी डिजाइन में भी काफी परिवर्तन किया है। आगे की स्लाइड्स में जानें कि कैसी होगी 2018 में लॉन्च होने वाली नई अर्टिंगा —

सुजुकी के इंजिनियर्स ने नई अर्टिगा की डिजाइन पर काफी मेहनत की है। नई अर्टिगा में आपको पुरानी अर्टिगा का कोई भी बॉडी पैनल देखने को नहीं मिलेगा। इसे सुजुकी के नए Heartect प्लैटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लैटफॉर्म पर अभी भारत में बिकने वाली इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर तैयार की जाती हैं।

नई अर्टिगा, पुरानी से लगभग 90mm लंबी, 40mm चौड़ी और 5mm ऊंची है। हालांकि इसका वील बेस अभी भी 2740mm रखा गया है। खास बात यह है कि नई अर्टिगा, पुरानी से भीतर से कहीं ज्यादा स्पेशस है। अब इसमें थर्ड रो में आपको ज्यादा स्पेस मिलेगा।

नई अर्टिगा ज्यादा स्मार्ट दिखाई दिती है। इसके फ्रंट में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ नई क्रोम ग्रिल, नया बंपर और मस्क्युलर हुड दिया गया है। साइड से यह आपको पुरानी अर्टिगा जैसी दिख सकती है लेकिन पीछे इसमें खासा कुछ नया आपको देखने को मिलेगा। कंपनी ने इसमें नए टेललैंप्स दिए हैं जो कुछ-कुछ होंडा डब्ल्यूआर-वी जैसे लगते हैं। इसमें नया टेलगेट और बंपर दिया गया है। कुल मिलाकर देखें तो नई अर्टिगा बाहर से दिखने में काफी आकर्षक है।

नई अर्टिगा में भीतर एकदम नया डैशबोर्ड दिया गया है। इसमें 6.8 इंच का टचस्कीन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें नई स्विफ्ट वाला फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग वील दिया गया है। इसमें फुल कीलेस एंट्री के साथ स्टार्ट-स्टॉप बटन दिया गया है। हालांकि यह निराश करता है कि नई अर्टिगा में पुराने नॉब्स और बटन दिए गए हैं, साथ ही इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल नहीं दिया गया है।

नई अर्टिगा में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स के साथ, एबीएस विद ईबीडी, वीइकल स्टैबिलिटी कंट्रोल दिया गया है। इंडोनेशिया में लॉन्च होने जा रही अर्टिगा में 1.5 लीटर का K15B पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 104पीएस की पावर और 138एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि यह देखना होगा कि डीजल वेरियंट में पुराना फायट का 1.3 लीटर इंजन दिया जाता है या मारुति इन-हाउस डिवेलप्ड 1.5 लीटर की यूनिट देती है।

इंडोनेशिया में लॉन्च होने जा रही अर्टिगा में टचस्क्रीन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम के साथ रूफ माउंटेड रियर एसी वेंट्स, रियर कार पार्किंग सेंसर, हाइट अजस्टेबल ड्राइवर सीट, इलेक्ट्रिक ORVM, टिल्ट स्टीयरिंग दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि यह नई अर्टिगा भारत में 2018 के मिड में लॉन्च की जा सकती है।