कोटा, सांगोद, सुल्तानपुर व अंता में 3257 रु. क्विंटल पर होगी लहसुन की खरीद

0
39

सीएम ने दी खरीद केंद्रों को मंजूरी, बाजार हस्तक्षेप योजना में खरीदा जाएगा

कोटा। हाड़ौती में लहसुन की खरीद चार केंद्रों पर होगी। मंगलवार को सीएम वसुंधरा राजे ने कोटा फल सब्जीमंडी, सांगोद, सुल्तानपुर व अंता के केंद्रों को लहसुन खरीद के लिए मंजूरी दे दी है।

इन केंद्रों के अलावा सीएम ने प्रदेश में निम्बाहेड़ा व जोधपुर में भी लहसुन खरीद के केंद्र को स्वीकृति दी। सभी केंद्रों पर राजफेड के माध्यम से सरकार किसानों का बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत 3257 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से लहसुन खरीदेगी। प्रदेशभर में केंद्र सरकार के आदेशों के अनुसार 1 लाख 54 हजार टन लहसुन खरीदा जाएगा। जिसकी क्वालिटी 25 एमएम निर्धारित है।

केंद्र ने राज्य सरकार को 12 अप्रैल को आदेश दिए थे कि 13 अप्रैल से प्रदेश में बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत किसानों का लहसुन खरीदा जाए। राजफेड के क्षेत्रीय प्रबंधक नरेश शुक्ला ने कहा विभाग को मंगलवार रात तक लहसुन खरीद व केंद्रों के संबंध में कोई आदेश नहीं मिले।

समर्थन मूल्य की सूची में 46 फसलों को शामिल करने की तैयारी
नीति आयोग लहसुन समेत 46 फसलों को समर्थन मूल्य की सूची में शामिल करने पर विचार कर रहा है। यह जानकारी हाड़ौती किसान यूनियन के महामंत्री दशरथ कुमार ने दी।

वह मंगलवार को दिल्ली में नीति आयोग के साथ राष्ट्रीय किसान समन्वय समिति की हुई बैठक में मौजूद थे। बैठक में नीति आयोग के वाइस चेयरमैन डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि सरकार की ओर से नई फसलों को समर्थन मूल्य की सूची में जोड़ने का प्रस्ताव आया है।