NCDEX पर मार्जिन में 7.5% की बढ़ोतरी, गोदाम में माल रखने पर अतिरिक्त चार्ज भी बढ़ा

704

मुंबई। धनिया की कीमतों में आ रही एकतरफा गिरावट को देखते हुए कमोडिटी एक्सचेंज NCDEX ने और ज्यादा मार्जिन लगाने का फैसला किया है । नया 7.5 फीसदी मार्जिन सोमवार 8 मई से लागू होगा। एक्सचेंज ने पहले बुधवार को धनिया में बिकवाली पर स्पेशल मार्जिन लगाने की घोषणा की थी, लेकिन इसके बावजूद गुरुवार को फिर से धनिया में निचला सर्किट देखने को मिला। अब एक्सचेंज ने एक बार फिर से बिकवाली पर और 7.5 फीसदी स्पेशल मार्जिन लगाने का ऐलान किया है। 

एक्सचेंज ने इसके अलावा गोदामों में रखे जाने वाले धनिया पर लगने वाले अतिरिक्त चार्ज की लिमिट में भी बदलाव किया है। अब तक गोदामों में रखने जाने वाले 2000 टन से ऊपर के धनिया पर अतिरिक्त चार्ज लगता लेकिन 8 मई से 1,000 टन से ऊपर के धनिया पर अतिरिक्त चार्ज की लिमिट लागू होगी। इस हफ्ते वायदा बाजार में धनिया की कीमतों में एकतरफा गिरावट देखने को मिली है। 

बीते 3 दिन से रोजाना धनिया निचले सर्किट के साथ बंद हो रहा है, महज 3 दिन में भाव 700 रुपये  प्रति क्विंटल से ज्यादा घट चुका है, पिछले शुक्रवार को NCDEX पर धनिया 6,567 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ था और गुरुवार को भाव घटकर 5,860 रुपये प्रति क्विंटल पर आ गया है। महीने भर में तो इसकी कीमतों में 2,000 रुपये से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है।