स्कॉर्पियन 3 होवर: आ गई उड़ने वाली इलेक्ट्रिक बाइक

1587

हवा में उड़ने वाली कार की चर्चा तो आपने सुनी ही होगी। इसी साल फरवरी में हुए जिनीवा मोटर शो में इसे पहली बार प्रदर्शित किया गया था। लेकिन क्या आपको पता है कि हवा में उड़ने वाली बाइक भी बाजार में आ चुकी है। आइए, जानते हैं इसके बारे में…

इसपर 115 किलोग्राम तक के वजन वाला इंसान उड़ सकता है। इस बाइक का नाम स्कॉर्पियन 3 होवर है। इसे अमेरिकी कंपनी होवरसर्फ इंक ने बनाया है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बाइक है।

3 घंटे में चार्ज होती हैं बैटरियां 
इसमें तीन बैटरियां लगाई गई हैं, जो 3 घंटे में चार्ज हो जाती हैं। बैटरी को अलग से निकालकर भी चार्ज कर सकते हैं। बैटरी के साथ वजन 104 किलोग्राम है।

बैटरी को बाइक में लगाने में एक मिनट का वक्त लगता है। इसका फायदा यह है कि आप दो बैटरियां लेकर बाइक को लगातार चला सकते हैं और ये पर्यावरण को बिलकुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगी। सिंगल सीटर यह बाइक किसी बड़े ड्रोन की तरह दिखती है। बाइक का परीक्षण हो चुका है। दुबई पुलिस इसकी पहली ग्राहक है।

कीमत 39 लाख
साफ है कि अब दुबई में चोर-बदमाशों के लिए पुलिस को चकमा देकर भागना आसान नहीं होगा।  बाइक की बुकिंग शुरू हो चुकी है। यह छह रंगों में उपलब्ध होगी। हालांकि, भारत में आने में इसे वक्त लगेगा। इसकी कीमत 39,00,000 रुपए है जो कि एसयूवी से भी ज्यादा कही जा सकती है।

बाइक की रेंज अभी 21 किलोमीटर है। इसे 20 मिनट तक उड़ाया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि आने वाले दिनों में इसे 40 मिनट तक उड़ाया जा सकेगा। 70 किमी/घंटा इसकी टॉप स्पीड है।