बाल विवाह में सेवा नहीं देने का लिया संकल्प

0
31

कोटा। कोटा टेंट डीलर्स समिति का शपथ ग्रहण एवं सम्मान समारोह गुरुवार को बोरखेड़ा रोड़ स्थित तुलसी रिसोर्ट पर सम्पन्न हुआ। समारोह का सम्बोधित करते हुये समिति के प्रदेश अध्यक्ष रवि जिन्दल ने कहा कि समिति ने निर्णय कर लिया है कि बाल विवाह में कोई भी समिति सदस्य टेंट एवं डेकोरेशन का कार्य नहीं करेगा। समिति हर समय प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए समाज की हर कुरीति के विरुद्ध है।

इसी तरह से सभी ट्रेडों के प्रदेश स्तर पर संगठन होना चाहिए, जो पूरे राज्य के व्यवसायियों को एक जुट रख सके। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ को राज्य का सभी ट्रेड का बड़ा संगठन बताया, जिसके बेनर तले कोटा के सभी व्यापारी एवं उद्यमी एक जुट है।

उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान की प्रशंसा करते हुये सभी टेंट व्यवसायी एवं हाडौती हलवाई केटर्स एसो. के सभी सदस्यों का आव्हान किया कि वह भी स्वच्छता अभियान में सहायोग देवे एवं शादी, विवाह समारोह में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखे। विशिष्ट अतिथि रघुुनंदन बंसल ने कहा कि जब कभी भी कोई हमारे पास टेंट या सजावट का सामान बुक करवाने के लिए आएगा, हम उनसे जन्म प्रमाण पत्र के लिए पूछेंगे। 

महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि टेंट डीलर्स व्यवसायी एवं हलवाई केटर्स अपने कार्यकलापों में भी स्वच्छता का ध्यान रखे, जिससे स्वच्छता अभियान को और गति मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि आज यहॉं मौजुद भारी तादाद में महिलाओं ने भी स्वच्छता की शपथ ली।  संस्था द्वारा बांटे गये डस्टबीन स्वच्छता की दिशा में महिलाओं को भी जागृत करने का प्रयास है।

अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि टेंट डीलर्स एवं केटर्स अपनी कार्यशैली में स्वच्छता एंव गुणवता अपनायें, जिससे शादी समारोह में लोगों को उच्चतम क्वालिटी का भोजन उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि आयोजनों के पश्चात कचरा निस्तारण की भी समुचित व्यवस्था की जाये, जिससे गंदगी से छुटकारा मिल सके।

इस अवसर पर कोटा टेंट डीलर्स समिति के अध्यक्ष राकेश जैन एवं सचिव राकेश मित्तल के नेतृत्व में नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को शपथ दिलवाई गई।  शपथ ग्रहण के पश्चात कोटा टेंट डीलर्स समिति के अध्यक्ष राकेश जैन ने कहा कि हम अपने व्यवसाय में जनहित को देखते हुये स्वच्छता का विशेष ध्यान रखेगें। 

समारोह में मुख्य अतिथि राजस्थान टेंट डीलर्स समिति के प्रदेश अध्यक्ष रवि जिन्दल थें। अध्यक्षता कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्राति जैन ने की। समारोह के विशिष्ठ अतिथि महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं राजस्थान टेंट डीलर्स समिति के प्रदेश सचिव रघुनन्दन कौशल एवं कोषाध्यक्ष रासबिहारी पारासर थे। 

इस अवसर पर राजस्थान टेंट डीलर्स समिति के प्रदेश अध्यक्ष रवि जिन्दल ने कोटा टेंट डीलर्स समिति के पूर्व अध्यक्ष कमल गोस्वामी को राजस्थान टेंट डीलर्स समिति का उपाध्यक्ष घोषित किया गया, समारोह में कोटा, बारां, झालावाड़ के टेंट डीलर्स एसो. के पदाधिकारी, हाडौती हलवाई केटर्स के पदाधिकारी सहित कई संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।