मुकेश अंबानी अब ला रहे हैं सि‍म वाला लैपटॉप

788

नई दि‍ल्‍ली। जि‍यो की आंधी से पूरी टेलीकॉम मार्केट को हि‍ला देने वाले मुकेश अंबानी अब एक और वैसा ही कदम उठाने की तैयारी कर रहे हैं। इंडस्‍ट्री सूत्रों के मुताबि‍क, जि‍यो और 4जी फीचर फोन के बाद वह सि‍म कार्ड वाला लैपटॉप मार्केट में उतारने वाले हैं।

इसके लि‍ए जि‍यो की बातचीत एक अमेरि‍की कंपनी से चल रही है। इन लैपटॉप में विंडो 10 ऑपरेटिंग सि‍स्‍टम होगा और ये सेलुलर कनेक्‍शन से भी लैस होंगे। इन्‍हें खासतौर पर भारतीय बाजार और भारतीय जरूरतों के हि‍साब से तैयार कि‍या जाएगा।

काउंटर प्‍वाइंट डाटा की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, भारत में हर साल करीब 10 लाख लैपटॉप बि‍कते हैं, जि‍नमें से ज्‍यादातर या तो कि‍सी कंपनी से जुड़े होते हैं या घर अथवा पब्‍लि‍क वाईफाई स्‍पॉट से। इंडस्‍ट्री सूत्रों के मुताबिक, आने वाले समय में ऐसे लैपटॉप की डिमांड बढ़ेगी जो सेलुलर कनेक्‍ट होंगे।

अभी आप अपने लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लि‍ए वाईफाई, हॉटस्‍पॉट, डोंगल, ब्रॉडबैंड या लैन का यूज करते हैं। सफर के दौरान अक्‍सर इनकी कनेक्‍टि‍वि‍टी में परेशानी सामने आती है। इसके अलावा अपने लैपटॉप पर काम करने के लि‍ए आपको इनमें से कि‍सी डि‍वाइस पर डि‍पेंड रहना पड़ता है।

इसी परेशानी को कम करने के लि‍ए सेलुलर कनेक्‍ट लैपटॉप का आइडि‍या सामने आया। अभी जि‍स तरह से आप अपने 3जी या 4जी मोबाइल में सि‍म लगाते हैं अब उसी तरह से आप अपने लैपटॉम में सि‍म लगा कर इंटरनेट का यूज कर पाएंगे।