अब दो नहीं तीन पहिया स्कूटर की सवारी कीजिये, वीडियो

0
16

फ्रेंच आॅटोमोबाइल कंपनी, Peugeot अब भारत में वेंचर करने को तैयार है। भारत के लिए कंपनी अपने मॉडल्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसी क्रम में कंपनी भारत में अपना दमदार तिपहिया स्कूटर, Peugeot Metropolis 400 लॉन्च करने वाली है। आम स्कूटर्स के मुकाबले यह स्कूटर हटके होगा। आइए, जानते हैं इस स्कूटर के बारे में…

Peugeot Metropolis 400 स्कूटर बहुप्रतीक्षित स्कूटर है। फीचर्स के मामले में हाइटेक इस स्कूटर का डाउन साइज वर्जन भारत में लॉन्च किया जा सकता है। अन्य कई देशों में इसको पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। भारत में इसे महिंद्रा टू वीलर्स के साथ साझेदारी में लाया जा सकता है। क्या हो सकती है इसकी कीमत, जानिए आगे की स्लाइड में।

भारत में लॉन्च होने पर इस स्कूटर की कीमत तकरीबन 2.5 लाख रुपए हो सकती है। इस स्कूटर के ब्लैक, ग्रे, वाइट, रेड कलर्स अवेलेबल होंगे। क्या है इसकी सबसे खास बात, जानिए आगे की स्लाइड में। स्कूटर की सबसे खास बात है कि यह दो पहियों वाला नहीं बल्कि तीन पहियों वाला स्कूटर है।

इसके तीनों ही पहियों में डिस्क ब्रेक्स हैं और इसमें 13.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। इंजन की जानकारी के लिए आगे की स्लाइड देखें। इस स्कूटर में 400सीसी का 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन 7,000 आरपीएम पर 35.6 बीएचपी का पावर और 5,250 आरपीएम पर अधिकतम 28.1lb ft टॉर्क जेनरेट करता है। स्कूटर को आॅटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

इस स्कूटर का कर्ब वेट 258 किलोग्राम है। इसमें सेमी डिजिटल मीटर दिया गया है जिसकी मदद से स्कूटर के मेंटेनेंस से जुड़ी जानकारी मिलती रहती है। ऐनलॉग स्पीडोमीटर, टेकोमीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर से यह स्कूटर लैस है। डिजिटल ट्रिप मीटर में टेंप्रेचर, डिजिटल क्लॉक, लो फ्यूल गेज, लो फ्यूल वॉनिंग, बैटरी इंडिकेटर, लो आॅइल इंडिकेटर, सर्विस रिमांइडर आदि की जानकारी मिलती है।

इस स्कूटर की सीट हाइट 780एमएम है और इसमें मेंटेनेंस फ्री बैटरी दी गई है। इस स्कूटर को अर्बन या स्पॉर्ट मोउ में राइड करने के लिए स्विच ट्रैक्शन कंट्रोल दिया गया है। इस हाइटेक तिपहिया स्कूटर में स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए यूएसबी पोर्ट भी दिया गया है। स्कूटर को एबीएस यानी ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से लैस किया गया है। इसमें इमर्जेंसी ब्रेक लगाने पर खतरे की चेतावनी वाली लाइट्स जलने लगती हैं।