गूगल होम : जियो देगा स्पेशल डेटा ऑफर्स, ACT फाइबरनेट के साथ डिवाइस फ्री

0
17

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो और ACT फाइबरनेट ने गूगल होम डिवाइसेज के साथ डेटा सर्विसेज उपलब्ध कराने के लिए गूगल इंडिया से हाथ मिलाया है। यही नहीं, जियो इसके साथ कई आकर्षक ऑफर्स के साथ फ्री होम डिलिवरी भी देगा। गूगल ने मंगलवार को भारत में अपने असिस्टेंड-बेस्ड स्मार्ट स्पीकर ‘होम’ और ‘होम मिनी’ वॉइस स्पीकर्स लॉन्च किए हैं। ये डिवाइस आपके लिए डेली न्यूज से लेकर ईमेल चेक करने जैसे काम तक करती है।

जियो के कस्टमर्स 149 रुपये (+99 रुपये प्राइम) से शुरू होने वाले किसी भी पैक पर माइजियो अकाउंट में 100 जीबी अतिरिक्त डेटा 10 जीबी वाउचर्स के पा सकते हैं। इन वाउचर्स की वैलिडिटी क्रेडिट होने की तारीख से एक साल तक होगी। यही नहीं गूगल होम डिवाइस रिलायंस रिटेल स्टोर से गूगल होम डिवाइस खरदीनेवाले यूजर्स को को जियोवाई डिवाइस फ्री मिलेगी।

दूसरी तरफ ACT ने कहा है कि वह गूगल के हाल ही में लॉन्च हुए स्मार्ट स्पीकर्स को हाई-स्पीड-फाइबर-टु-दि-होम (FTTH) कनेक्टिविटी से सपॉर्ट करेगा। ACT फाइबरनेट ने कहा कि वह गूगल के साथ मिल कस्टमर्स को खास बंडल प्लान्स ऑफर करेगा।

गूगल मिनी आपके लिए कॉल भी करेगा और आपके घर की डिवाइसेज जैसे फिलिप्स ह्यू, नेस्ट, हनीवेल को भी कंट्रोल कर सकता है। ऐंड्रॉयड और एआई के बेहतर इंटीग्रेशन के चलते, गूगल होम स्पीकर इसे अपनी खासियत बताते हुए ऐमजॉन ऐलेक्सी वाले ऐको स्पीकर्स को चुनौती देंगे।

Google Home और Home Mini क्या है?
होम मिनी एक स्पीकर है जिसके सभी फंक्शंस गूगल होम वाले ही हैं। यह Google Home वाले ऑडियो फॉरमेट्स सपॉर्ट करता है। इसमें वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के अलावा क्रोमकास्ट और क्रोमकास्ट ऑडियो बिल्ट-इन है। इसमें 40एमएम ड्राइवर दिया गया है जो एक सिंग माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ आता है।

भारत में पहले ऐमजॉन और अब गूगल के स्मार्ट स्पीकर्स के साथ धीरे-धीरे स्मार्ट स्पीकर इंडस्ट्री बढ़त हासिल कर रही है। ऐपल ने भी पिछले साल अपने स्मार्ट स्पीकर्स होमपॉड लॉन्च किए थे। हालांकि, क्यूपर्टिनो की कंपनी ने अभी तक भारत में अपने स्मार्ट स्पीकर्स पेश नहीं किए हैं।