कोटा-दिल्ली फ्लाइट आज से : डेढ़ घंटे में तय होगा 408 किमी का सफर

0
34

कोटा । कोटा से दिल्ली के लिए सीधे फ्लाइट शुरू हो जाएगी। राज्य सरकार की इंट्रा स्टेट एयर सर्विस के तहत बुधवार से यह सेवा शुरू होने जा रही है। पिछले साल 18 अगस्त को जब कोटा से जयपुर के लिए फ्लाइट शुरू हो गई थी तो मुख्यमंत्री ने खुद इसकी घोषणा की थी।

लेकिन दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंडिंग शुल्क का मसला चल रहा था, जो अब हल हो चुका है। कोटा एयरपोर्ट प्रबंधन मंगलवार को पूरे दिन नई फ्लाइट की टाइमिंग के हिसाब से व्यवस्थाएं करने में जुटा रहा। एयरपोर्ट पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। एयरपोर्ट प्रभारी लोकेश निर्वाण ने बताया कि फ्लाइट की टाइमिंग के हिसाब से सिक्योरिटी स्टाफ का भी समय बदला गया है।

20 किलो लगेज ही ले जाएं
यह 9 सीटर विमान है, जिसमें से 8 सीटें बुक कराई जा सकती हैं। एक व्यक्ति अपने साथ 20 किलो लगेज ले जा सकता है। अंदर का लुक किसी लग्जरी गाड़ी जैसा है। इन विमानों में हादसों से जुड़े खतरे भी कम हैं।

 टाइम क्या रहेगा?
जयपुर से यह फ्लाइट सुबह 6 बजे चलेगी। यह 6:45 बजे कोटा पहुंचेगी। 7 बजे यह कोटा से चलकर सुबह 8:30 बजे दिल्ली पहुंचेगी। तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार फ्लाइट शाम 5 बजे दिल्ली से रवाना होकर 6:30 बजे कोटा पहुंचेगी। इसके बाद शाम 6.45 बजे रवाना होकर 7:30 बजे जयपुर पहुंच जाएगी।

2 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 499 रु. का पास
कोटा से जयपुर का किराया 2999 रुपए रहेगा। वहीं दिल्ली का किराया 5499 रुपए तय किया गया है। इसमें बेस फेयर के अलावा जीएसटी, पीएसएफ, यूडीएफ जैसे टैक्स शामिल हैं। दो साल से कम उम्र के बच्चों का 499 रुपए का पास बनेगा, इससे बड़े बच्चों का किराया वयस्कों के समान ही लगेगा।

जयपुर की फ्लाइट का क्या होगा?
दिल्ली की फ्लाइट शुरू होने के साथ ही जयपुर वाली फ्लाइट का समय भी बदल जाएगा। वर्तमान में जयपुर की फ्लाइट दोपहर 2 बजे जयपुर से रवाना होकर 2:45 बजे कोटा पहुंचती है और 3 बजे कोटा से रवाना होकर 3:45 बजे जयपुर पहुंचती है। अब सुबह आएगी और शाम को जाएगी।  फ्लाइट 18 अगस्त, 2017 से चल रही है।  रविवार को फ्लाइट नहीं।

दिल्ली में लैंडिंग-टेकऑफ कहां?
दिल्ली एयरपोर्ट के डोमेस्टिक टर्मिनल 1 डी पर लैंडिंग और यहीं से टेकऑफ होगा। कंपनी ने बोर्डिंग संबंधी कार्य के लिए बर्ड एग्जिक्यूट से अनुबंध किया है। वहां किसी तरह की दिक्कत पर बर्ड एग्जिक्यूट के मोबाइल नंबर-9717818880 पर संपर्क किया जा सकता है।

टिकट कैसे बुक करा सकते हैं?
सुप्रीम एयरलाइंस की वेबसाइट www.supremeairlines.com पर जाकर ऑनलाइन टिकट ले सकते हैं, वहीं एयरपोर्ट पर कंपनी के काउंटर से भी टिकट लिया जा सकता है। यात्रा के वक्त एक आईडी जरूर साथ रखनी होगी।

कोटा एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा
कोटा एयरपोर्ट पर 28 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा हैंड बैगेज व रजिस्टर्ड बैगेज के लिए दो बड़ी बैगेज एक्स-रे मशीनें लग चुकी हैं। यात्रियों की सुरक्षा जांच के लिए 3 डीएफएमडी व 2 एचएचएमडी लगाए गए हैं। वहीं, एक्सप्लोसिव व नारकोटिक्स की लिए एक्सप्लोसिव टेस्ट डिटेक्टर मशीन भी लग गई है। फ्लाइट के वक्त आरएसी व पुलिस के करीब 42 जवान तैनात रहते हैं।
14 तक जयपुर की डबल फ्लाइट :सुप्रीम एयरलाइन के मुताबिक, 14 अप्रैल तक दोपहर में जयपुर वाली फ्लाइट भी रहेगी, क्योंकि लोगों ने एडवांस बुकिंग