Google Home और होम मिनी स्पीकर्स भारत में लॉन्च

0
18

नई दिल्ली। गूगल ने उम्मीद के मुताबिक, आखिरकार भारत में अपना असिस्टेंट-बेस्ड स्मार्ट स्पीकर, गूगल होम और होम मिनी लॉन्च कर दिए हैं। इसी के साथ कंपनी ने संभावनाओं से भरे एक बड़े बाजार में एंट्री कर ली है और गूगल का लक्ष्य अपनी प्रतिद्वंदी ऐमज़ॉन के Echo को भारत में चुनौती देने की है। आपको बता दें कि ऐमज़ॉन ने कुछ महीने पहले ही भारत में अपने ऐको डिवाइसेज़ देश में लॉन्च किए हैं।

सर्च दिग्गज के गूगल होम और गूगल होम मिनी की भारत में कीमत क्रमशः 9,999 रुपये 4,499 रुपये है। ये दोनों डिवाइस एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर 20 अप्रैल से उपलब्ध होंगी। बता दें कि Google Home and Home Mini में गूगल असिस्टेंट एआई है।

एआई के चलते इनसे डेली न्यूज़ से लेकर अपने ईमेल चेक करना और टाइम शेड्यूल तक सभी काम किए जा सकते हैं। इसके अलावा ये आपके लिए कॉल भी करेगा और आपके घर की डिवाइसेज़ जैसे फिलिप्स ह्यू, नेस्ट, हनीवेल को भी कंट्रोल कर सकता है। ऐंड्रॉयड और एआई के बेहतर इंटीग्रेशन के चलते, गूगल होम स्पीकर इसे अपनी खासियत बताते हुए ऐमज़ॉन ऐलेक्सी वाले ऐको स्पीकर्स को चुनौती देंगे।

स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो, गूगल होम में 802.11b/g/n/ac (2.4GHz/5Ghz) Wi-Fi dual-band कनेक्टिविटी है और यह ऐंड्रॉयड व आईओएस प्लैटफॉर्म सपॉर्ट के साथ आते हैं। होम स्पीकर में एक 2 इंच ड्राइवर और ड्यूल 2-इंच पैसिव रेडिऐटर्स हैं। यह HE-AAC, LC-AAC+, MP3, Vorbis, WAV (LPCM) और FLAC जैसे ऑडियो फॉरमेट भी सपॉर्ट करता है।

होम मिनी एक स्पीकर है जिसके सभी फंक्शंस गूगल होम वाले ही हैं। यह Google Home वाले ऑडियो फॉरमेट्स सपॉर्ट करता है। इसमें वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के अलावा क्रोमकास्ट और क्रोमकास्ट ऑडियो बिल्ट-इन है। इसमें 40एमएम ड्राइवर दिया गया है जो एक सिंग माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ आता है।

भारत में पहले ऐमज़ॉन और अब गूगल के स्मार्ट स्पीकर्स के साथ धीरे-धीरे स्मार्ट स्पीकर इंडस्ट्री बढ़त हासिल कर रही है। ऐपल ने भी पिछले साल अपने स्मार्ट स्पीकर्स होमपॉड लॉन्च किए थे। हालांकि, क्यूपर्टिनो की कंपनी ने अभी तक भारत में अपने स्मार्ट स्पीकर्स पेश नहीं किए हैं।