आठ विधानसभाओं में पारित हुआ जीएसटी विधेयक 

977

नई दिल्ली। आठ राज्यों की विधानसभाओं ने अप्रैल-मई के दौरान राज्य वस्तु एवं सेवा कर (एसजीएसटी) विधेयक को पारित किया है। केंद्र सरकार इस नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को देशभर में जुलाई से लागू करने की तैयारी कर रही है।  

वित्त मंत्रालय ने कहा कि तेलंगाना ने एसजीएसटी विधेयक को 9 अप्रैल को पारित किया। बिहार में इस विधेयक को 24 अप्रैल को, राजस्थान में 26 अप्रैल को, झारखंड में 27 अप्रैल को, छत्तीसगढ़ में 28 अप्रैल को, उत्तराखंड में 2 मई को, मध्य प्रदेश में 3 मई को और हरियाणा में 4 मई को पारित किया गया।  

 शेष राज्यों-संघ शासित प्रदेशों द्वारा इस विधेयक को चालू महीने के दौरान ही पारित किए जाने की उम्मीद है। वहीं जो राज्य बच जाएंगे, वे इसे अगले महीने पारित करेंगे। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने 16 मार्च को अपनी 12वीं बैठक में आदर्श एसजीएसटी विधेयक को मंजूरी दी थी।

जीएसटी परिषद की अगली बैठक श्रीनगर में 18-19 मई को हो रही है। इसमें विभिन्न जिसों के लिए कर की दरों को अंतिम रूप दिया जाएगा। राज्य विधानसभाओं में जिस तेजी से राज्य जीएसटी विधेयक को पारित किया जा रहा है उससे पता चलता है कि राज्य जीएसटी को समय पर क्रियान्वित करने के इच्छुक हैं।