बाबा रामदेव 21 जून को कोटा में, स्टूडेंट्स को देंगे योग से तनाव मुक्त रहने के टिप्स

669

कोटा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक साथ दो लाख लोग व स्टूडेंट्स योग करेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब इतनी संख्या में लोग एक साथ योग करेंगे। रेजोनेंस और पतंजलि योगपीठ हरिद्वार द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तहत कोटा में योग दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। योग गुरु बाबा रामदेव के साथ दो लाख से अधिक लोग इस कार्यक्रम में सम्मिलित होकर विश्व रिकाॅर्ड बनाएंगे।

पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के मुख्य केंद्रीय प्रभारी डाॅ. जयदीप आर्य ने शुक्रवार को यहां रेजोनेंस में आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में बताया कि किसी एक स्थान पर एक साथ दो लाख से अधिक लोगों के योग करने का यह कार्यक्रम विश्व भर में शिक्षा नगरी कोटा को नई पहचान देगा।

डाॅ. आर्य ने बताया कि इस कार्यक्रम से पहले 19 जून से तीन दिवसीय योग शिविर भी आयोजित किया जाएगा। इसमें योग गुरु रामदेव हाड़ौती व देशभर से कोटा आकर कोचिंग लेने वाले विद्यार्थियों को योग सिखाएंगे। जिनके माध्यम से विद्यार्थी एकाग्र और तनावमुक्त होकर विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम देकर सफलता हासिल कर सकेंगे।

यह चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह होगा। इससे पहले दिल्ली, चंडीगढ़ और अहमदाबाद में कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं। कोटा का कार्यक्रम संख्या की लिहाज से इन कार्यक्रमों से बने पिछले रिकार्डों को ध्वस्त कर देगा। इस समारोह से कई व्यक्तिगत और सामूहिक विश्व रिकार्ड भी बनेंगे। जिन्हें दर्ज करने के लिए ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड के लोग भी कोटा आएंगे।

एक माह पहले लगेगी 500 योग क्लासेज: डाॅ. आर्य ने कहा कि योग एक चिकित्सा पद्धति है। योग दिवस से एक महीने पहले यहां पांच सौ योग क्लासेज शुरू की जाएंगी। रेजोनेंस के प्रबंध निदेशक आरके वर्मा ने कहा कि इस कार्यक्रम से कोचिंग विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।