अब मोबाइल से ऑन-ऑफ होगा एटीएम कार्ड

1156

कोटा। अब आपके एटीएम कार्ड से किसी प्रकार की धोखाधड़ी या कोई उसके नंबर देखकर पैसे नहीं निकाल सकेगा। एटीएम खो जाने पर भी डरने की जरूरत नहीं। एटीएम कार्ड को अब मोबाइल से ऑन-आॅफ किया जा सकेगा।

यानी आपको जरूरत है तब इसे ऑन कर पैसा निकाल सकते हैं या फिर बाजार में खरीदारी कर सकते हैं, जब जरूरत ना हो तो इसे ऑफ कर दें, ताकि एटीएम कार्ड गुम हो जाए या किसी के हाथ लग जाए तो वह रुपए न निकाल सके।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने एटीएम कार्डधारकों के लिए यह सुविधा शुरू की है। एसबीआई ने क्विक एप जारी किया है। इसके जरिए ग्राहक एटीएम कार्ड को अपने कंट्रोल में रख सकते हैं। एसबीआई के एजीएम ज्ञानेंद्र जैन ने बताया कि इसके लिए ग्राहक को अपने मोबाइल में एसबीआई क्विक एप डाउनलोड करना होगा। इससे एटीएम कार्ड अपने हिसाब से संचालित कर सकेंगे। खास बात यह है कि यह पूरी तरह सुरक्षित है।

एप का इस्तेमाल तभी किया जा सकेगा, जब जिस मोबाइल नंबर से इसे डाउनलोड किया हो, वह बैंक में रजिस्‍टर्ड हो, तब ही यह काम करेगा। इसके लिए बैंक में मोबाइल नंबर जरूर रजिस्टर्ड करवाएं। क्विक एप सुरक्षित है। इसमें कई फीचर हैं, लेकिन एटीएम कार्ड के लिए विशेष फीचर दिए गए हैं।

ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
मोबाइल में एप एसबीआई क्विक डाउनलोड करना होगा। इसके रजिस्‍ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर एप डाउनलोड किया है उसे इंटर करना होगा। इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा। एटीएम कार्ड को ऑफ या ऑन करने के लिए एटीएम कम डेबिट कार्ड के फीचर में जाना होगा। यहां एटीएम कार्ड के आखिरी के चार नंबर डालना होंगे। नंबर डालने के बाद एटीएम कार्ड स्विच ऑन या ऑफ का ऑप्शन आएगा। इस आधार पर आप कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।