बीकानेर, सीकर व अलवर में ओले के साथ बारिश

0
17

जयपुर। उत्तरी पाकिस्तान पर पनपे पश्चिमी विक्षोभ ने प्रदेश में लगातार बढ़ रही गर्मी पर लगाम लगा दी। सीकर के अलावा बीकानेर व अलवर में ओलों के साथ बारिश हुई, जबकि अलवर में 3 घंटे में 13 मिलीमीटर बरसात रिकार्ड की गई। इन इलाकों में बदले मौसम के कारण जहां चूरू में दिन के तापमान बढ़ोतरी के बजाय 4.4 डिग्री की गिरावट हो गई, जबकि अन्य स्थानों पर डेढ़ से दो डिग्री तक पारा गिर गया।

सीकर के पलसाना, मंडा बस स्टैंड सहित आसपास के गांवों में दोपहर बाद बारिश के साथ चने के आकार में ओले गिरे। पलसाना में आकाशीय बिजली गिरने से खेजड़ी का पेड़ धराशायी हो गया। अलवर शहर समेत जिले भर में कई जगह ओलावृष्टि से फसलों का नुकसान हुआ है।

अलवर शहर में सड़कों व छतों पर ओलों की चादर बिछ गई। कृषि उपज मंडी में खुले में रखी जिंसों की 30 हजार बोरी गीली हो गई। बीकानेर सहित आसपास के गांवों में करीब 25 मिनट तक शहर बारिश हुई। तेज हवाओं के साथ ओले और बारिश से फसलों को भी नुकसान पहुंचा, कई जगह खेतों में खड़ी गेहूं और चने की फसल नष्ट हो गई। खाजूवाला के आसपास के क्षेत्रों में बेर के आकार के ओले गिरे। उधर मुंडावरा में बिजली गिरने दो कच्चे घर ढह गए।