ट्रेड वार से 500 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी 10150 से नीचे

0
4

नई दिल्ली। ट्रेड वार बढ़ने के डर से दुनिया के बड़े बाजारों में गिरावट बढ़ गया है। इसी के असर से घरेलू मार्केट में तेज गिरावट आ गई हे। कारोबार के अंत में सेंसेक्स ऊपरी स्तरों से करीब 500 अंक टूटकर 33019 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी भी 116 अंक कमजोर होकर 10150 के स्तर से नीचे आ गया है।

चीन ने यूएस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए 106 प्रोडक्ट पर अतिरिक्त 25 फीसदी ड्यूटी लगाने का एलान किया है। जिसके बाद हैंगसेंग में 500 अंकों की गिरावट आ गई। वहीं, डाओ फ्यूचर्स में 285 अंकों की गिरावट है। सुबह ग्लोबल मार्केट से मिले-जुले संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ खुले थे।

दुनियाभर के बाजारों में दबाव
आज के कारोबार में ट्रेड वार बढ़ने के डर से दुनियाभर के बाजारों में दबाव दिख रहा है। हैंगसेंग में 661 अंकों की गिरावट है, वहीं, KOSPI में 34 अंकों, स्ट्रेट टाइम्स में 65 अंक, FTSE में 34 अंक, CAC40 में 37 अंक और DAX में 144 अंकों की गिरावट है।

ब्याज दरों पर फैसले से पहले निवेशक सतर्क
आरबीआई की पॉलिसी मीटिंग 4 से 5 अप्रैल को हो रही है। पॉलिसी मीटिंग के चलते निवेशक मार्केट को लेकर सतर्क रुख अपना रहे हैं। ज्यादातर एक्सपर्ट्स का मानना है कि आरबीआई ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं करेगा। जबकि इंडस्ट्री की डिमांड है कि महंगाई कम होने की वजह से दरों में राहत मिले। असल में एक्सपर्ट्स और खुद आरबीआई को लगता है कि महंगाई में कमी टेम्परेरी है, आगे क्रूड की महंगी कीमतों से महंगाई दर 5 फीसदी से ऊपर रह सकती है।

ऑटो को छोड़कर सभी इंडेक्स लाल निशान में
कारोबार के दौरान निफ्टी पर ऑटो इंडेक्स को छोड़कर सभी इंडेक्स लाल निशान में चले गए हैं। ऑटो इंडेक्स में 0.60 फीसदी तेजी है। वहीं, पीएसयू बैंक इंडेक्स में 1.69 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 1.52 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 1.01 फीसदी, निफ्टी बैंक इंडेक्स में 1.55 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 0.22 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 0.99 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 2.57 फीसदी गिरावट है।

मिडकैप में सुबह अच्छी तेजी
मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीददारी देखी जा रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.4 फीसदी बढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 50 इंडेक्स में 0.7 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.5 फीसदी बढ़त देखी जा रही है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
बाजार में कारोबार के इस दौरान टाटा मोटर्स डीवीआर, टाटा मोटर्स, आयशर मोटर्स, बजाज फिनसर्व, हीरो मोटो, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा और यस बैंक में 4.2 फीसदी तक तेजी देखी जा रही है। वहीं, लॉर्जकैप में एचपीसीएल, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, यूपीएल, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी में 1.2 फीसदी तक की गिरावट है।

मिडकैप में एसजेवीएन, भारत फोर्ज, नाल्को, आरबीएल बैंक और डिवीज लैब में 3 फीसदी तक तेजी है। वहीं, वक्रांगी, ओरेकल फाइनेंशियल, एनबीसीसी और सन टीवी में 5 फीसदी तक गिरावट है। स्मॉलकैप में मोनेट इस्पात, उज्जास एनर्जी, आईटीआई, डी-लिंक इंडिया और क्यूपिड में 9 फीसदी तक तेजी है। वहीं, गैलेंट इस्पात, टीआरएफ में गिरावट है।