वोल्वो एक्ससी 60 बनी वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर

0
19

सुरक्षा के लिहाज से देखें तो यूरो एनसीएपी की रेटिंग में इसे पिछले साल दुनिया की सबसे सेफ कार बताया गया था। भारत में इसको 2017 में लॉन्च किया गया। तब इसकी नई दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 55.90 लाख रुपए रखी गई थी।
वोल्वो एक्ससी 60- एसयूवी को वर्ल्ड कार आॅफ द ईयर 2018 चुना गया है। इस गाड़ी में क्या है ऐसा खास कि इसे मिला यह अवॉर्ड, आइए जानते हैं…

इस कार को न्यूयॉर्क आॅटो शो में यह अवॉर्ड दिया गया है। इसने फाइनल राउंड में पहुंची रेंज रोवर वेलार और माज्दा सीएक्स 5 को पछाड़ दिया। पिछले साल जैगवार एफ पेस को यह अवॉर्ड मिला था। Volvo XC60 को कंपनी ने एसपीए प्लैटफॉर्म पर बनाया है।

इसका ज्यादातर डिजाइन एक्ससी90 एसयूवी से लिया गया है। फ्रंट में कंपनी का सिग्नेचर फ्रंट मल्टी स्लैट ग्रिल है जो कि एलईडी हेडलैम्प्स से लैस है। इस गाड़ी के पिछले हिस्से की बात करे तो इसमें वर्टिकल स्टाइल वाली एलईडी टेल लाइट्स दी गई हैं।

इसके साथ ही रूफ माउंटेड स्पॉइलर और चंकी रियर बंपर देखने को मिलेगा जो कि ड्यूल एग्जॉस्ट पाइप्स से लैस है। इंटीरियर में फ्रंट सीट के लिए मसाज फंक्शन दिया गया है। ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, आॅटोनॉमस ब्रेकिंग सिस्टम, सेमी आॅटोमैटिक पार्किंग आदि फीचर्स हैं जो कि ड्राइवर की मदद करते हैं।

ग्लोबली, यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल फ्यूल आॅप्शंस के साथ आतीि है। भारत में इसका केवल एक ही वेरिएंट है। इसमें 2.0 लीटर, 4 सिलिंडर, ट्विन टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 233 बीएचपी का पावर और 480 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

यह इंजन 8 स्पीड गियरट्रॉनिक आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। सुरक्षा के लिहाज से देखें तो यूरो एनसीएपी की रेटिंग में इसे पिछले साल दुनिया की सबसे सेफ कार बताया गया था। भारत में इसको 2017 में लॉन्च किया गया। तब इसकी नई दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 55.90 लाख रुपए रखी गई थी।

भारत में इस गाड़ी का मुकाबला मुख्य रूप से आउडी क्यू5, मर्सेडीज बेंज जीएलसी और बीएमडब्ल्यू एक्स3 आदि कारों से होता है।