कोटा में किशोरसागर पर नाइट क्राफ्ट बाजार शुरू

0
11

कोटा। राजस्थान दिवस की शृंखला में शहर में किशोर सागर तालाब की पाल पर बुधवार को तीन दिवसीय नाइट क्रॉफ्ट बाजार का शुभारंभ हुआ। यहां प्रदेश भर से क्राफ्ट से लेकर अन्य फूड आयटम, रेडीमेड की स्टाॅल्स लगे। इनमें अजमेर का हस्तशिल्प, सराहनपुर का फर्नीचर, जयपुर का बंधेज गोटा पत्ती वर्क के कुर्तियां से लेकर धनिया, अंग्रेजी बबूल के शहद, भोपाल, उज्जैन, अजमेर सहित कानपुर से भी अपने प्रोडक्ट को लेकर स्वयंसेवी समूह पहुंचे।

कलेक्टर रोहित गुप्ता ने कहा कि शहर के नागरिकों को दस्तकारी एवं लघु उद्योग के उत्पाद यहां उचित दरों पर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान की गौरवशाली परम्परा के साथ-साथ यहां के स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए उत्पादों की गुणवत्ता लोगों को आकर्षित करती है।

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक वाईएन माथुर ने बताया कि 30 मार्च तक शहरवासियों के लिए यह बाजार शाम 4 से रात्रि 10 बजे तक खुला रहेगा। इस मौके पर जिला उद्योग अधिकारी हरिमोहन शर्मा, सहायक पर्यटन अधिकारी संदीप श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

वहीं, 30 मार्च को सूचना केंद्र सभागार में प्रदेश एवं जिले के विकास के साथ-साथ राजस्थान की विशेषताओं को प्रदर्शित करने वाली गौरवगाथा, किले, झील और अन्य विशेषताओं को प्रदर्शित किया जाएगा। कलेक्टर रोहित गुप्ता ने बताया कि 30 मार्च सुबह 11 बजे सूचना केंद्र के सभागार में विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ होगा।

देशभर के 85 लोक कलाकार देंगे प्रस्तुतियां :राजस्थान दिवस पर सांस्कृतिक संध्या में 30 मार्च को देशभर के विभिन्न अंचलों के 85 कलाकार लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां होंगी। सहायक पर्यटन अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के 85 लोक कलाकारों का दल 30 मार्च शाम 7 बजे बारहदारी किशोर सागर की पाल पर प्रस्तुति देंगे।

इसमें महाराष्ट्र से लावणी एवं पोवाडा लोक नृत्य में एक दर्जन, गोवा से समई देखणी लोकनृत्य में 15 कलाकार, गुजरात से मेवासी नृत्य में 21 कलाकारों का दल प्रस्तुतियां देगा। भपंग, मयूर, भवई और कालबेलिया लोकनृत्य की प्रस्तुतियां होंगी।