पॉलिसी रेट्स में कोई बदलाव नहीं करेगा रिजर्व बैंक: रिपोर्ट

0
12

मुंबई। रिजर्व बैंक (RBI) अगले हफ्ते मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा। विश्लेषकों ने यह अनुमान जाहिर किया है। मॉर्गन स्टैनली के विश्लेषकों ने एक रिसर्च नोट में कहा, ‘हमारा अनुमान है कि मौद्रिक नीति समिति नीतिगत दरों को यथावत रखेगी और अपने तटस्थ रुख को बरकरार रखेगी।’

रिजर्व बैंक की अगली मॉनिटरी पॉलिसी 5 अप्रैल को आनी है। केंद्रीय बैंक ने अपनी पिछली पॉलिसी में रेट्स में महंगाई बढ़ने के डर से कोई बदलाव नहीं किए थे। प्रतिस्पर्धी बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिन्च का भी मानना है कि आरबीआई अपनी दरों यथावत ही रख सकता है।

मेरिल लिन्च ने कहा कि उसे मॉनसून के अनुकूल रहने के कारण अगस्त की समीक्षा में दरों में कटौती का अनुमान है।लिन्च का मानना है, ‘हमें 5 अप्रैल की बैठक में मौद्रिक नीति समिति द्वारा संतुलित रवैया अपनाने का अनुमान है।’ मॉर्गन स्टैनली के विश्लेषकों ने कहा कि 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति पिछली समीक्षा बैठक की तरह की मतदान करेगी।

पिछली बैठक में एक सदस्य को छोड़कर अन्य सदस्यों ने नीतिगत दर को यथावत रखने का निर्णय किया था। ग्रोथ के मामले में जीडीपी के दिसंबर 2017 के आंकड़े बताते हैं कि नोटबंदी और जीएसटी के कारण इकॉनमी अभी भी रिकवरी की राह पर है।