ओपन सेल डिसप्ले पर बेसिक कस्टम ड्यूटी आधी, LED TV होंगे सस्ते

1203

नई दिल्ली। देश में एलईडी टीवी जल्द सस्ते हो सकते हैं। सरकार ने एलईडी टीवी वैनल की मैन्युफैक्चरिंग में काम आने वाले ओपन सेल डिस्प्ले पर बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाकर आधी कर दी है। सैमसंग, एलजी, पैनासोनिक जैसी टेलीविजन बनाने वाली अग्रणी कंपनियों को इसका फायदा मिलेगा, जो हाल में टीवी सेट्स की कीमतों में की गई बढ़ोत्तरी को वापस ले सकती हैं।

बजट में बढ़ाई थी कस्टम ड्यूटी
फाइनेंस मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को जारी एक नोटिफिकेशन में कहा कि सरकार ने 15.6 इंच के ओपन सेल डिसप्ले पर ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी कर दी है, जो पहले 10 फीसदी थी। टेलीविजन मार्केट में इसकी लगभग 95 फीसदी हिस्सेदारी है। सरकार ने पिछले बजट में ओपन सेल पैनल पर 10 फीसदी ड्यूटी लगाई थी, जबकि इससे पहले कोई ड्यूटी नहीं लगती थी।

ड्यूटी लगाए जाने के खिलाफ लॉबीइंग कर रही थी इंडस्ट्री
इंडस्ट्री इस ड्यटी को लगाए जाने के खिलाफ लॉबीइंग कर रही थी और सैमसंग, पैनासोनिक जैसी अग्रणी कंपनियां इस महीने की शुरुआत में एलईडी टीवी की कीमतों में 6 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी कर चुकी हैं। वहीं सोनी और एलजी जैसी अन्य कंपनियां भी अपने नए मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोत्तरी की योजना बना रही थीं, जो अभी बाजार में आने हैं।

मेक इन इंडिया को मिलेगा बूस्ट
इस इंडस्ट्री से जुड़े एक शख्स ने कहा कि बेसिक कस्टम ड्यूटी में कमी का सरकार का फैसला मेक इन इंडिया की दिशा में बढ़ाया गया कदम है, जिससे भारत में टीवी मैन्युफैक्चरिंग की नई कैपेसिटी डेवलप करने की दिशा में काम तेज होगा। इंडस्ट्री के एग्जीक्यूटिव ने कहा कि कंपनियां अब डिमांड बढ़ाने के लिए ओपन सेल पैनल पर 5 फीसदी टैक्स का बोझ खुद उठाने की कोशिश करेंगी, क्योंकि बीते साल अक्टूबर से सेल्स को रफ्तार नहीं मिल रही है।

एलईडी टीवी असेंबल करती हैं कंपनियां
ओपन सेल पैनल्स के मामले में कंपनियां देश में बनने वाले एलईडी टीवी में असेंबल करती हैं, जो एलईडी टीवी के लिए जरूरी पार्ट है। सैमसंग, एलजी और पैनासोनिक जैसी कंपनियां बीते दो महीने से इसी रूट का इस्तेमाल कर रही हैं और उन्होंने ओपन सेल असेंबलिंग यूनिट में खासा निवेश भी किया है। सरकार द्वारा फिनिस्ड टेलीविजन सेट्स और फिनिस्ड टेलीविजन पैनल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर क्रमशः 20 और 15 फीसदी किए जाने के बाद ऐसा किया था।