डकनिया सेटलाइट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा

0
22

कोटा। डकनिया तलाव को सेटलाइट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। रेलवे स्टेशन को चरणबद्ध तरीके से विकसित करने के लिए रेल प्रशासन की ओर से योजना बनाई गई है। जोन महाप्रबंधक गिरीश पिल्लई खुद इस प्रोजेक्ट की निगरानी करेंगे। डकनिया स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया को विकसित करने और सुविधाएं बढ़ाने पर करीब 3 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

डीआरएम यू.सी. जोशी ने बताया कि आने वाले समय में डकनिया स्टेशन पर यात्रियों को सभी जरूरी सुविधाएं मिलेंगी। इस स्टेशन के आसपास आबादी का विस्तार तेजी से हुआ है। रेलवे मंत्रालय की ओर से इसे आदर्शों स्टेशनों की सूची में पहले ही शामिल कर लिया गया है।

यहां मौजूदा आरक्षण कार्यालय को अन्य जगह शिफ्ट कर यात्री प्रतीक्षालय बनाया जाएगा।अभी प्लेटफॉर्म एक के अलावा प्लेटफॉर्म 2 की लम्बाई, चौड़ाई और उसकी ऊंचाई मानक स्तर की बना दी गई है। य्हां कवर ओवरशेड, यात्रियों के बैठने के लिए आरामदायक बैंच, पंखे, अत्याधुनिक सोलर लाइट भी लगाई गई हैं।

सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि आने वाले दिनों में सर्कुलेटिंग एरिया का सम्पूर्ण विकास किया जाएगा। जिसकी तकनीकी प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। इसके तहत अर्थवर्क किया जाएगा।लेवलिंग, ड्रेसिंग कार्य होंगे। इसके अलावा वर्तमान आरक्षण कार्यालय को हटाकर उसके स्थान पर अत्याधुनिक द्वितीय श्रेणी प्रतीक्षालय का निर्माण कार्य प्रारम्भ करने की योजना है।