कोटा में देर रात तक बूंदाबांदी, आज तेज बारिश का अनुमान

0
9

कोटा।  बढ़ती तेज धूप और गर्मी के बीच सोमवार को मौसम ने अचानक पलटा खाया। सुबह से बादल छाए रहे। दिन में सूरज के तेवर भी कमजोर नजर आए। दिन भर बारिश के आसार बन रहे थे। शाम को 6 बजे के बाद रुक रुककर बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया, जो रात 10 बजे तक चलता रहा। इस बीच रात साढ़े 8 बजे तक शहर में 0.2 एमएम बरसात दर्ज की गई।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को भी तेज बरसात का पूर्वानुमान जताया है। बादल छाए रहने के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। शहर का अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री से गिरकर 33.5 डिग्री पर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान बढ़कर 19.4 डिग्री से 19.9 डिग्री पर पहुंच गया। सोमवार रात को बूंदाबांदी होने के कारण मंगलवार का न्यूनतम तापमान गिर सकता है।

रात 8 बजे तक शहर में 0.2 एमएम बरसात
पिछले एक हफ्ते से हवा की रफ्तार 6 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की जा रही थी, जो बढ़कर 12 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच गई। सुबह की आर्द्रता का प्रतिशत 35 और शाम का 27 प्रतिशत दर्ज की गई। आर्द्रता प्रतिशत बढ़ने पर बारिश की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। रविवार शाम को आर्द्रता का प्रतिशत मात्र 11 दर्ज किया गया था। वेस्टर्न डिस्टरबेंस को मौसम बदलने का कारण बताया जा रहा है।

फसल खराबे की आशंका से सहमे किसान : खराबे की आशंका से किसान सहम गए हैं। गेहूं की फसल कटने लगी है। लहसुन की खुदाई भी शुरू है। धनिया भी खेतों और खलिहानों में पड़ा है।

कृषि विस्तार विभाग के संयुक्त निदेशक पीके गुप्ता ने कहा तेज बारिश हुई तो फसलों को नुकसान होगा।अभी तक हल्की बारिश हुई है। इससे नुकसान नहीं है। संयुक्त निदेशक रामावतार शर्मा ने कहा कि बारिश से जमीन के अंदर का लहसुन खराब नहीं होगा। नमी से खेतों में पड़ा लहसुन खराब हो सकता है। धनिया की क्वालिटी भी खराब होगी।

आगे कैसा रहेगा मौसम
मंगलवार को अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के आसपास बना रहेगा। मंगलवार को भी बारिश का पूर्वानुमान है। 21 मार्च को भी आंशिक बादल छाए रहेंगे। इसके बाद आसमान साफ रहेगा। 24 व 25 मार्च को आंशिक बादल छाए रहेंगे।