मोदी सरकार ने इकोनॉमी को बिगाड़ दिया: मनमोहन

0
17

नई दिल्‍ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर देश की अर्थव्‍यवस्‍था को बर्बाद करने का आरोप लगाया।

कांग्रेस के 84वें प्‍लेनरी सेशन में मनमोहन सिंह ने कहा कि नोटबंदी सरकार का विवेकहीन फैसला था जबकि जीएसटी को सरकार से जल्‍दबाजी में लागू किया। वहीं, उन्‍होंने किसानों की इनकम दोगुनी करने की मोदी के बयान को जुमला करार दिया।

छोटे बिजनेस को लगा झटका
मनमोहन सिंह ने कहा कि बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की सेहत बिगाड़ दी। बिना सोचे-समझे नोटबंदी का फैसला और जल्‍दबाजी में जीएसटी लागू करने से छोटे स्‍तर पर चल रहे उद्योग धंधे बर्बाद हो गए।

किसानों की इनकम दोगुनी करना ‘जुमला’ बयान
मनमोहन सिंह ने कहा कि बीजेपी सरकार ने काफी लंबे-लंबे वादे किए हैं। खुद पीएम मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार किसानों की इनकम छह साल में दोगुनी कर देगी। यह एक जुमला की तरह दिया गया बयान है, जिसे पूरा नहीं किया जा सकता है। क्‍योंकि इसके लिए 12 फीसदी की सालाना ग्रोथ चाहिए और मौजूदा हालात में यह मुमकिन नहीं है।

पहले ऐसे कभी न थे जम्‍मू-कश्‍मीर के हालात
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन ने कहा कि कश्मीर के हालात रोज बिगड़ते जा रहे हैं। मनमोहन ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में परिस्थितियां बिगड़ती जा रही हैं। सीमा पार आतंकवाद भी बढ़ा है और आंतरिक आतंकवाद में भी इजाफा हुआ है। यह हम सभी नागरिकों के लिए चिंता की बात है। मोदी सरकार इन समस्याओं से निपटने का कोई समाधान नहीं तलाश पाई।

डिफेंस बजट नाकाफी
मनमोहन सिंह ने कहा कि देश का रक्षा खर्च जीडीपी का 1.6 फीसदी से ज्‍यादा नहीं है। यह मौजूदा सुरक्षा खतरों से निपटने और रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त नहीं है।

2 लाख भी नहीं दी नौकरियां
मनमोहन सिंह ने कहा, मोदीजी जब चुनाव प्रचार कर रहे थे, तो उन्‍होंने काफी बड़े-बड़े वायदे किए। आज तक वे वादे पूरे नहीं किए । उन्‍होंने कहा था कि वह हर साल 2 करोड़ जॉब्‍स देंगे, हमने अभी तक 2 लाख जॉब्‍स भी नहीं देखे।

सोनिया के मार्गदर्शन में UPA ने बहुत कुछ हासिल किया
मनमोहन सिंह ने जोर देते हुए कहा कि यूपीए सरकार ने तत्‍कालीन प्रेसिडेंट सोनिया गांधी के मार्गदर्शन में बहुत कुछ हासिल किया। उन्‍होंने भरोसा जताया कि महा अधिवेशन से देश के भविष्‍य का रास्‍ता निकलेगा और इसमें पार्टी एक ऐतिहासिक रोल निभाएगी। उन्‍होंने कहा कि आज जो भारत है उसे कांग्रेस पार्टी ने बनाया है।