भारत में तेज ग्रोथ और चीन में गिरावट के संकेत : IMF

0
14

वाशिंगटन। IMF ने भारत के बारे में कहा है अर्थव्‍यवस्‍था में नोटबंदी और GST जैसे दो झटकों के बाद अब ग्रोथ का रास्‍ता पकड़ेगी, जबकि चीन की विकास गति धीमी होगी। IMF ने अपनी ग्‍लोबल प्रॉस्‍पेक्‍ट एंड पॉलिसी चैलेंज नाम से G-20 देशों के बारे में जारी रिपोर्ट में यह राय व्‍यक्‍त की है।

होने वाली है G-20 देशों के वित्‍त मंत्रियों की बैठक
G-20 देशों के वित्‍तमंत्रियों की बैठक अगले हफ्ते अर्जेंटीना में होने वाली है। इससे पहले IMF ने यह रिपोर्ट जारी की है। इसमें अनुमान जताया गया है कि ग्‍लोबल ग्रो‍थ का ट्रेंड बदल सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में घरेलू डिमांट और टैक्‍स दरों में बदलावा से तेज ग्रोथ दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा अमेरिका में फिस्‍कल स्‍पेंडिंग भी बढ़ रही है। वहीं इमर्जिग मार्केट के बारे में ग्रोथ को लेकर आशंकाएं व्‍यक्‍त की गई हैं।

चीन की ग्रोथ कम होगी
रिपोर्ट के अनुसार चीन में अासान फिस्‍कल स्टिमुलस ओर उदार क्रेडिट पर सख्‍ती के चलते ग्रोथ में धीमे धीमे कमी दर्ज की जा सकती है। वहीं भारत में नोटबंदी और जीएसटी के झटकाें के उबरने के संकेत मिल रहे हैं। भारत में करेंसी एक्‍सचेंज के लिए उठाए गए कदम और टैक्‍स रिफार्म्‍स के चलते तेज आर्थिक ग्रोथ की संभावना है।