सड़क और पानी दोनों पर चलती है यह इलेक्ट्रिक कार, देखिये वीडियो

0
20

ह्यूंदै काइट कॉन्सेप्ट एक इलेक्ट्रिक वाहन है जो सड़क और पानी दोनों पर दौड़ती है। सड़क पर दौड़ने के अलावा, पानी के ऊपर चलाने के लिए इस कार को एक सिंगल-सीटर जेट स्की में कनवर्ट हो जाती है। ह्यूंदै काइट को वील्स में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर्स से पावर मिलती है। पानी पर चलने के लिए इसमें एक वाटर ट्रिब्यून है।

काइट के ह्यूमन-कार इंटरेक्शन को यूज़र के मोबाइल फोन से कंट्रोल किया जाएगा। ह्यूंदै काइट को वील्स में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर्स से पावर मिलती है। पानी पर चलने के लिए इसमें एक वाटर ट्रिब्यून है। काइट के ह्यूमन-कार इंटरेक्शन को यूज़र के मोबाइल फोन से कंट्रोल किया जाएगा।

कॉन्सेप्ट कार में कोई दरवाजा, विंडो या छत नहीं है। यह एक दो सीट वाली कार है। ऐसा दूसरी बार है जबक ह्यूंदै डिज़ाइन सेंटर यूरोप ने इटैलियन डिज़ाइन स्कूल के मास्टर्स के विद्यार्थियों के साथ मिलकर एक कॉन्सेप्ट डिवेलप की है। इससे पहले 2014 में पासोकॉर्टो के लिए इन दोनों ने साझेदारी की थी। यह एक अल्ट्रा-लाइटवेट स्पॉर्ट्स कार कॉन्सेप्ट थी।

ह्यूंदै मोटर ने अपनी नई ह्यूंदै काइट कॉन्सेप्ट पेश कर दी है। कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट कार को ट्यूरिन की इंस्टीट्यूटो यूरोपियो डी डिज़ाइन (आईडी) की साझेदारी में डिवेलप किया गया है। कंपनी ने जिनीवा मोटर शो 2018 में इसे प्रदर्शित किया है।

देखें सड़क से पानी तक में चलने वाली इस अनूठी कार की तस्वीरें…

उम्मीद है कि मेनस्ट्रीम ऑटो निर्माता से इस तरह की कार के लिए इंतज़ार करना पड़ सकता है। लेकिन अब हमें पता है कि ह्यूंदै मोटर ऐसे आइडिया पर काम कर रही है।