ट्रेनों में महिलाओं के लिए लोअर बर्थ, ई-टिकट में प्रेग्नेंट का होगा कॉलम

    690

    रायपुर। ट्रेन में महिलाओं के लिए अब लोअर बर्थ का कोटा तय कर दिया गया है। अलग-अलग कैटेगरी के कोच में अलग-अलग संख्या तय की गई है। सकुर्लर के मुताबिक, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के सभी स्लीपर कोच में महिलाओं के लिए छह-छह बर्थ रिजर्व रखी जाएंगी।

    इसी तरह गरीब रथ के थर्ड एसी कोच में भी छह बर्थ तय की गई हैं। 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए सभी मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड और सेकंड एसी कोच में 3-3 बर्थ रिजर्व की गई हैं। राजधानी और दुरंतो के साथ पूरी तरह से एसी ट्रेनों के थर्ड एसी कोच में 4 लोअर बर्थ का कोटा तय किया गया है। इनमें प्रेग्नेंट महिलाओं को अहमियत दी जाएगी।

    नया सॉफ्टवेयर बनाया जा रहा
    बोर्ड के मुताबिक, महिलाओं को लोअर बर्थ कंफर्म करने के लिए रेलवे की आईटी ब्रांच क्रिस द्वारा रिजर्वेशन सिस्टम में नए सॉफ्टवेयर को डेवलेप किया जा रहा है। जल्द ही इसे लागू किया जाएगा।

    महिलाओं को उम्र के हिसाब से मिलेगी प्राथमिकता
    – ट्रेनों में वेटिंग टिकट से सफर करने वाली महिलाओं को भी अब राहत मिलने वाली है। रेलवे अब ऐसा सिस्टम डेवलप करने जा रहा है, जिसमें वेटिंग टिकट को कंफर्म करने में महिलाओं को प्राथमिकता उनकी उम्र के हिसाब से दी जाएगी।
    – इतना ही नहीं ट्रेनों में बर्थ खाली रहने पर टीटीई द्वारा महिलाओं को ही पहले बर्थ देना होगा। इसके अलावा ग्रुप में सफर करने वाली महिलाओं को उम्र के हिसाब से बर्थ मिलेगी।

    सीनियर सिटीजन का भी कोटा
    सीनियर सिटीजन के लिए अलग से कोटा तय किया गया है। हालांकि, अब लोअर बर्थ का कोटा बढ़ने से इसे बुक करना आसान नहीं होगा। यह भी मुमकिन है कि टिकट दलाल इसके लिए ज्यादा पैसे की मांग करें।

    रेलवे ने बुजुर्गों को लोअर बर्थ देने का सिस्टम लागू कर दिया है। आईआरसीटीसी ने ई-टिकट की बुकिंग में यह सुविधा दी है। टिकट बुक कराने के दौरान लोअर बर्थ व सीनियर सिटीजन का नया ऑप्शन जोड़ा गया है। इसे चुनने के वाले बुजुर्गों को लोअर बर्थ मिलने की गारंटी है।

    ई-टिकट बुकिंग में प्रेग्नेंट महिलाओं का होगा कॉलम
    – नए सिस्टम के तहत अब लोअर बर्थ की सुविधा प्रेग्नेंट महिलाओं को भी मिलेगी। प्रेग्नेंट महिलाओं को फिलहाल रेलवे के रिजर्वेशन टिकट काउंटर (पीआरएस) से बुकिंग कराने पर लोअर बर्थ की सुविधा मिल रही है। जल्द ही इसे ई-टिकटिंग में भी अपडेट किया जाएगा।