परीक्षाओं का तनाव दूर करने के लिए मिरिंडा का रिलीज़ द प्रेशर कैंपेन

0
16

कोटा।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू होने के साथ ही मिरिंडा ने फोर्टिस हेल्थकेयर के डिपार्टमेंट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड बिहैवियोरल साइंसेज़ के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है।

इस साझेदारी के तहत मिरिंडा छात्रों को परीक्षाओं से संबंधित तनाव दूर करने के लिए व्यावहारिक सॉल्यूशंस यानी समाधान उपलब्ध कराएगी। यह साझेदारी मिरिंडा के रिलीज़ द प्रेशर कैंपेन के तहत की गई है, जो परीक्षाओं के दौरान छात्रों पर पडऩे वाले अभिभावकों के दबाव, तनाव और बेचैनी संबंधी समस्याओं का समाधान करती है।

इस साझेदारी की वजह यह तथ्य है कि छात्र परीक्षाओं को लेकर अत्यधिक तनाव में हैं और उन्हें इस तनाव से मुक्त करना बहुत आवश्यक है। रिलीज़ द प्रेशर में 45/15 की विचारधारा पर ध्यान दिया गया है, जिसमें छात्रों को प्रत्येक 45 मिनट पढ़ाई करने के बाद 15 मिनट का ब्रेक लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यह विचारधारा उस सामान्य अवधारणा को दूर करती है, जिसके तहत माना जाता है कि लगातार लंबी अवधि तक बैठकर पढऩे से ज्यादा याद करने में मदद मिलती है। 45/15 विचारधारा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अतिरिक्त दोनों संस्थानों ने मिलकर एक 24*7 हेल्पलाइन नंबर +91 83768 04102 भी शुरू किया है, जिसके जरिए अभिभावक एवं छात्र तुरंत विशेषज्ञ मनोवैज्ञानिकों से बातचीत कर सकते हैं।

इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए, जो मिरिंडा की बोतलों के लेबल पर भी दिया गया है, प्रशिक्षित काउंसेलर्स अभिभावकों और छात्रों से बातचीत कर उन्हें परीक्षाओं के तनाव से बेहतर ढंग से निपटने में मदद कर रहे हैं। प्रशिक्षित विशेषज्ञ कॉलर्स को बेहतर ढंग से पढऩे, पढ़ी हुई चीजों को याद रखने और तनाव को काबू में रखने के तरीके भी बताएंगे।