जिनीवा मोटर शो: उड़ने वाली कार हुई लॉन्च, देखिये वीडियो

0
33

जिनीवा इंटरनैशनल मोटर शो चल रहा है। इसमें एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च की जा रही हैं। इसी बीच एक डच कंपनी ने इंसान के उस सपने को हकीकत में बदलकर दिखाया है जिसके बारे में कई लोग ख्वाहिश रखते होंगे। जी हां, यहां बात उड़ने वाली कार की है। कंपनी ने दुनिया की पहली फ्लाइंग कार को पेश कर दिया है। 

डच कंपनी PAL-V ने इस उड़ने वाली कार को पेश किया। इसका नाम लिबर्टी रखा गया है। यह कार लेड रहित गैस से आॅपरेट होती है और एक बार फुल चार्जिंग पर 500 किलोमीटर तक उड़ सकती है। इसमें दो सीटें हैं और उड़ान के वक्त यह कार 910 किलोग्राम वज़न अपने साथ लेकर उड़ान भर सकती है। इसमें 100 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

कंपनी का दावा है कि इस फ्लाइंग कार में प्लेन, हेलिकॉप्टर और कार से जुड़ी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। यह एक मैन्युअल ड्राइव कार है। PAL-V की यह कार 170 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ड्राइव की जा सकती है। इसके साथ ही इसे 180 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से उड़ाया जा सकता है।

इसका प्रॉडक्शन मॉडल बनाने में कंपनी को तकरीबन 10 साल का वक्त लग गया। इसकी बुकिंग्स भी शुरू हो चुकी हैं। इसके प्री-आॅर्डर के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। 6.5 लाख रुपए में इसे बुक कराया जा सकता है। इस कार की पहली डिलिवरी 2019 में की जाएगी। डिलिवरी तभी होगी जब इसे सेफ्टी सर्टिफिकेशन मिल जाएगा।

विशेष हवाई ईंधन की आवश्यकता नहीं
इसके बाद यह पहली ऐसी फ्लाइंग कार बन जाएगी जो कि कमर्शली भी अवेलेबल होगी। इसको उड़ाने के लिए किसी विशेष हवाई ईंधन की आवश्यकता नहीं है। महज 5 से 10 मिनट के भीतर इसे जमीन से हवा में उड़ाया जा सकता है। जमीन पर वापस आने में इसे तकरीबन 10 मिनट का वक्त लगेगा।

कीमत चार करोड़ रुपए
इस कार में पीछे दो रोटैक्ट एयरक्राफ्ट इंजन लगाए गए हैं जो कि इसे उड़ने का पावर देते हैं। इसकी कीमत चार करोड़ रुपए रखी गई है।