UGC NET जुलाई 2018 का नोटिफिकेशन जारी

0
10

नई दिल्ली। यूजीसी नैशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) एग्जाम के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नेट क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए योग्य होंगे या असिस्टेंट प्रफेसर्स के पद पर उनकी नियुक्ति हो सकती है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 6 अप्रैल है। नोटिस के मुताबिक, परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई (रविवार) को किया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता: कैंडिडेट्स को 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है। ओबीसी, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एसटी)/दिव्यांग श्रेणी और ट्रांसजेंडर को 5 फीसदी की छूट है यानी अगर उनलोगों ने 50 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स किया है तो आवेदन कर सकते हैं।

जो अपना मास्टर्स कर रहे हैं और फाइनल इयर में है, वे भी आवेदन कर सकते हैं। इस तरह के कैंडिडेट्स को नेट की तारीख से दो सालों के अंदर मास्टर की डिग्री या समकक्ष परीक्षा पूरी करनी होगी।

यूं करें आवेदन
 वेबसाइट https://cbsenet.nic.in/cbsenet/root/loginpage.aspx पर लॉग ऑन करें या यहाँ पर क्लिक करें 
रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और New candidates registration को चुनें
दी गई फील्ड्स में सभी डिटेल्स भरें और फोटोग्राफ एवं सिग्नेचर की स्कैन इमेज डालें
अब भुगतान करें

इस साल से अब तीन की बजाय 2 पेपर होंगे।
पेपर 1-इसमें 100 मार्क्स होंगे और 50 ऑब्जेक्टिव टाइप अनिवार्य सवाल होंगे। प्रत्येक सवाल के लिए 2 अंक होंगे और सामान्य प्रकृति के होंगे। इससे कैंडिडेट की टीचिंग/रिसर्च ऐप्टिट्यूड को परखा जाएगा। यह पेपर एक घंटे की अवधि का होगा यानी सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक।

पेपर 2- यह भी 100 अंकों का होगा। यह कैंडिडेट द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होगा। इसकी अवधि दो घंटे होगी (11 से 1 बजे तक)

परीक्षा शुल्क: जनरल के लिए 1000, ओबीसी के लिए 500 रुपये और एससी/एसटी/दिव्यांग के लिए 250 रुपये है।