सेबी में बाजार कारोबारियों का अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

724

नयी दिल्ली ।  पूंजी बाजार में काम करने वाले शेयर ब्रोकर, मचेट बैंकर और दूसरे कारोबारी अब बाजार नियामक सेबी के पास ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। सेबी ने इस काम के लिये एक पोर्टल शुरू किया है।

पूंजी बाजार के नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बाजार मध्यस्थों के लिये सभी तरह के पंजीकरण आवेदन कंप्यूटर प्रणाली के जरिये ऑनलाइन जमा कराने की पोर्टल सुविधा को शुरू कर दिया है।

बाजार नियामक ने एक सकुर्लर में कहा है कि पूंजी बाजार में काम करने वाली मध्यवर्ती संस्थाओं की आठ श्रेणियों के लिये पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण तथा दूसरी सुविधाओं की शुरआत कर दी गई है।

शेयर बाजार से जुड़े स्टॉक ब्रोकर, सब-ब्रोकर, मर्चेंट बैंकर्स, बीमाकर्ता, इश्यू रजिस्ट्रार, शेयर ट्रांसफर एजेंट, डिबैंचर ट्रस्टी, इश्यू के बैंकर्स और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इन सभी के लिये ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

ऑनलाइन पोर्टल में इन कारोबारियों को पंजीकरण के लिये ऑनलाइन आवेदन, आवेदन की जांच परख, अंतिम पंजीकरण प्रदान करना, निरस्त करने, लौटाने का आवेदन, आवधिक रिपोर्टें सौंपने, नाम-पता-अन्य ब्यौरे में बदलाव के लिये आग्रह आदि की सुविधा उपलब्ध होगी।

सकुर्लर में कहा गया है कि इसके बाद से पंजीकरण, निरस्त अथवा अन्य आग्रह केवल सेबी इंटरमिडियरी पोर्टल के जरिये ही किये जायेंगे ।  डिपाजिटरी भागीदारों के लिये यह पोर्टल 31 मई से काम करने लगेगा।