पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर सबसे युवा भारतीय अरबपति

0
9

नई दिल्ली। मोबाइल वॉलेट पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा (39) सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति बन गए हैं। फोर्ब्स ने दुनिया के अरबपतियों की 2018 की लिस्ट में 1.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शर्मा को 1,394 वें पायदान पर रखा है।

शर्मा 40 साल से कम उम्र के एकमात्र भारतीय अरबपति हैं। शर्मा ने 2011 में मोबाइल वॉलेट पेटीएम की स्थापना की थी। इसके साथ ही ई- कॉमर्स कारोबार पेटीएम मॉल और पेटीएम पेमेंट्स बैंक भी खड़ा किया।

नोटबंदी से हुआ फायदा
पेटीएम के साथ-साथ विजय शेखर को भी नोटबंदी के वक्त काफी फायदा हुआ। इसके लिए फोर्ब्स ने कहा, ‘नोटबंदी के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक पेटीएम के 25 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत यूजर्स हैं और इस मंच पर रोज 70 लाख लेनदेन होते हैं।’ बता दें कि शर्मा के पास पेटीएम में 16 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य 9.4 अरब डॉलर है।

फोर्ब्स ने सबसे बुजुर्ग भारतीय उद्योगपति के लिए एल्केम लैबोरेटरीज के सेवामुक्त चेयरमैन संप्रदा सिंह का नाम शामिल किया है। 1.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ उन्हें लिस्ट में 1,867 स्थान मिला है। सिंह ने एल्केम की स्थापना 45 साल पहले की थी। खुद का कारोबार शुरू करने से पहले वह एक दवा की दुकान पर काम करते थे।