PNB फ्रॉड : नीरव मोदी ने बैंक अफसरों को रिश्वत में दी जूलरी

729

मुंबई।  हजारों करोड़ के पीएनबी बैंक महाघोटाले के आरोपी नीरव मोदी ने पंजाब नैशनल बैंक के अधिकारियों को अपने साथ शामिल करने के लिए सोने और हीरे की जूलरी घूस में दी थी। घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने शनिवार को यह जानकारी मुंबई कोर्ट को दी। सीबीआई ने बताया कि घूस में पीएनबी अधिकारी को घूस अक्टूबर 2017 में ही दी गई है।

सीबीआई ने इस मामले में अबतक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि पीएनबी के ब्रैडी हाउस ब्रांच में 2015 से 2018 तक फॉरेक्स विभाग के मैनेजर रहे यशवंत जोशी ने घूस में जूलरी लेने की बात स्वीकार की है। पीएनबी की यह शाखा घोटाले का केंद्र रही है।

यशवंत ने माना कि उसने 2 सोने के सिक्के, सोने और हीरे की कान की बालियां घूस में ली हैं। सीबीआई ने बताया कि घूस में ली गई जूलरी यशवंत के घर से बरामद कर ली गई है। सीबीआई का दावा है कि यशवंत ने नीरव मोदी के कहने पर गलत एलओयू जारी किए।

जांच एजेंसी ने बताया कि घोटाले में गिरफ्तार किए गए एक और आरोपी पीएनबी के स्केल 1 ऑफिसर प्रफुल सावंत ने जानबूझ के SWIFT मेसेज को नजरअंदाज किया था। देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी ने मुख्य रूप से 2 निम्न स्तर के कर्मचारियों पर LoU जारी कर नीरव को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है। हालांकि सीबीआई ने इससे आगे बढ़ते हुए 2 आंतरिक ऑडिटर्स को भी गिरफ्तार किया है।