रामगंज मंडी में धनिया की सर्वाधिक आवक

0
63

रामगंजमंडी। यहां कृषि उपज मंडी में धनिया की बम्पर आवक का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को धनिया की 28 हजार बोरी सहित कुल 50 हजार बोरी जिंसों की आवक होने से मंडी हाउसफुल हो गई। देर शाम तक नीलामी कार्य चला। इस सीजन में मंडी में अब तक की यह सर्वाधिक आवक है। मंगलवार को 20 हजार बोरी आवक हुई। 

मंडी में सोमवार को धनिया की सर्वाधिक 28 हज़ार  हज़ार बोरी की आवक हुई। मंडी में जिंस आने का दौर रविवार शाम से ही प्रारम्भ हो गया था। मंडी परिसर के नीलामी यार्ड सहित सभी सडक़े जिंसों के ढेरों से अट गई थी। इस सीजन में सोमवार को पहली बार इतनी आवक होने के साथ मंडी प्रशासन व्यवस्था बनाने में जुट गया।

सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हुआ जिंसों की नीलामी का दौर देर शाम तक चला। व्यापारी व मुनीम दिन भर नीलामी में जुटे रहे तो हम्माल देर रात तक तुलाई करते नजर आए। एक ओर जहां देर रात तक तुलाई एवं लदान कर उठाव कार्य जारी था तो दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्र से जिन्स लेकर वाहनों के आने का भी क्रम बना हुआ था।

उत्पादन अधिक : इस वर्ष मौसम की अनुकूलता से धनिया की फसल को लाभ मिला। धनिया की डोडियां भी भरी भरी एवं वजनी हुई। इसके कारण धनिया की फसल का उत्पादन अच्छा हुआ। इन दिनों रंगदार धनिया ज़्यादा मात्रा में आ रहा है। किसानों को भाव भी अच्छे मिल रहे हैं। सोमवार को बढिय़ा क्वालिटी का रंगदार धनिया 11 हज़ार रुपए प्रति क्विंटल तक बिका।

बम्पर आवक की उम्मीद
होली का त्योहार नजदीक होने से आगामी तीन दिनों तक जिंसों की बम्पर आवक की उम्मीद है। इसके बाद शुक्रवार को धुलंडी का अवकाश रहेगा। आगामी सोमवार से पूरे मार्च माह धनिया की बम्पर आवक का दौर चलेगा। सोमवार की स्थिति को देखते हुए मंडी प्रशासन को कभी भी गेट बंद करने पड़ सकते हैं।

एमपी से भी आवक : यहां कोटा , बारां, झालावाड़ के साथ मध्यप्रदेश के आधा दर्जन से अधिक क्षेत्रों से किसान धनिया व अन्य जिंस बेचने आते हैं। इनमें मंदसौर, नीमच, आगर, उज्जैन, शाजापुर, राजगढ़, श्योपुर, बीनागंज आदि शामिल हैं।