बॉलिवुड की ‘चांदनी’ की अंतिम यात्रा की तैयारी

    0
    20

    मुंबई। बॉलिवुड की ‘चांदनी’ श्रीदेवी का शव कुछ घंटों में दुबई से मुंबई आ जाने की संभावना है। इसके लिए देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी का प्राइवेट जेट दुबई पहुंच चुका है। दुबई प्रशासन की ओर से हरी झंडी मिलते ही श्रीदेवी की लाश लेकर यह जेट मुंबई आ जाएगा।

    इधर, मुंबई के वर्सोवा स्थित ‘भाग्य’ बंगले में श्रीदेवी की अंतिम यात्रा की तैयारियां की गई हैं। गौरतलब है कि बॉलिवुड की इस महान हस्ती का शनिवार रात दुबई में निधन हो गया। चूंकि, श्रीदेवी के निधन के 30 घंटे से ज्यादा बीत चुके हैं, ऐसे में फैंस के मन में यह सवाल उठ रहा है कि उनका शव भारत लाने में देरी क्यों हो रही है। दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात के कानून के मुताबिक, किसी विदेशी की हॉस्पिटल से बाहर मौत होने पर पोस्टमॉर्टम करना ही पड़ता है।

    अब क्या है स्थिति?
    दुबई के अधिकारियों ने रविवार शाम ही बता दिया था कि श्रीदेवी का पोस्टमॉर्टम पूरा हो चुका है और लैब रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। अधिकारियों के हवाले से बताया गया था कि प्रोटोकॉल के मुताबिक यदि दुबई में हॉस्पिटल के बाहर किसी की मौत हुई हो तो इस जांच में 24 घंटे तक का समय लग जाता है। पुलिस इस केस में भी यही प्रोटोकॉल फॉलो कर रही है।

    कार्डिऐक अरेस्ट नहीं है अचानक मौत की वजह?
    श्रीदेवी के निधन की वजह कार्डिऐक अरेस्ट (हृदय गति अचानक रुक जाने) बताई जा रही है, हालांकि अब सूत्रों के हवाले से यह खबर भी मिल रही है कि श्रीदेवी की मौत कार्डिएक अरेस्ट से नहीं बल्कि किसी और वजह से हुई है। जिस समय श्रीदेवी की मौत हुई उस समय वह होटेल के अपने कमरे में अकेली थीं।

    इससे पहले संजय कपूर ने बयान दिया था कि उन्हें दिल की कोई बीमारी नहीं थी। अब यह बात सामने आ रही है कि श्रीदेवी ने कई कॉस्मेटिक सर्जरी कराई थीं। वह ऐसी 29 सर्जरी करा चुकी थीं। इनमें से एक सर्जरी में गड़बड़ी हो गई थी और वह कई दवाइयां खा रही थीं। साउथ कैलिफॉर्निया के उनके डॉक्टर ने उन्हें कई डायट पिल्स लेने की सलाह दी थी और वह उनका सेवन कर रही थीं।

    वह कई ऐंटी एजिंग दवाइयां ले रही थीं। इनसे खून गाढ़ा होने की शिकायत होती है। श्रीदेवी की मौत की वजह यह भी हो सकती है। फिलहाल दुबई में हुए उनके पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की सही वजह सामने आएगी।