शिकायत मिलते ही फॉल्ट ठीक करने पहुंच जाएगी बिजली टीम, ऐप लॉन्च

0
17

कोटा। केईडीएल ने गुरुवार से फॉल्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को हाईटैक व उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए स्मार्ट एप लॉन्च किया है। इस स्मार्ट एप से कॉल सेंटर पर उपभोक्ताओं के शिकायत दर्ज कराने के बाद, फॉल्ट को दूर करने तक की प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम कर सिस्टम को हाईटैक व पारदर्शी बनाया गया है। शिकायत दर्ज होते तत्काल फाल्ट ठीक करने के लिए एफआरटी (फॉल्ट रिपेयर टीम) पहुंच जाएगी।

केईडीएल के चीफ ऑपरेटिंग आॅफिसर अभिजोय सरकार ने बताया कि शहर के स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल होने बाद केईडीएल भी उपभोक्ताओं को आधुनिक तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास में जुटा है। उन्होंने बताया कि अब स्मार्ट एप लॉन्च होने के बाद यह प्रक्रिया आसान व सुविधायुक्त हो गई है।

इसके तहत अब प्रत्येक एफआरटी को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाकर उसमें यह स्मार्ट एप डाउनलोड करवा दिया गया है। जैसे ही उपभोक्ता कॉल सेंटर पर शिकायत दर्ज कराता है तथा उसे डॉकेट नंबर मिलता है, तत्काल यह डॉकेट नंबर कमांड स्टेशन के साथ-साथ एफआरटी के पास मौजूद मोबाइल एप में भी दिखाई देने लगता है।

डॉकेट नंबर व उपभोक्ता का पता एफआरटी को तत्काल एप के माध्यम से मिलते ही, एफआरटी तत्काल फाल्ट ठीक करने के लिए रवाना हो जाएगी। एफआरटी के पास मोबाइल में मौजूद स्मार्ट एप में गूगल मैप से संबंधित उपभोक्ता का घर या संस्थान की लोकेशन भी पता चलती रहेगी, जिससे एफआरटी तत्काल मौके पर पहुंच कर फॉल्ट ठीक कर देगी।