बुनियादी ढांचा उद्योग की वृद्धि दर 5 फीसदी रही

1101

नई दिल्ली।बुनियादी ढांचा उद्योग की वृद्धि दर मार्च में 5 फीसदी रही जबकि पिछले महीने यानी फरवरी में यह महज 1 फीसदी बढ़ा था। इस्पात और कोयला उत्पादन के साथ ही प्राकृतिक गैस उत्पादन में तेजी से बुनियादी उद्योगों के विकास को बल मिला है।

सोमवार को जारी आंकड़े के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष में 8 प्रमुख बुनियादी उद्योगों की  वृद्घि दर 4.5 फीसदी रही। औद्योगिक उत्पादन में 38 फीसदी भारांश रखने वाले बुनियादी उद्योगों की वृद्घि दर फरवरी में नरम रही थी। हालांकि मार्च में स्टील का उत्पादन 11 फीसदी बढ़ा, वहीं सीमेंट के उत्पादन में नरमी भी कम ही रही।
 
इसी तरह कोयले के उत्पादन में मार्च महीने में करीब 10 फीसदी की वृद्घि दर्ज की गई। इससे देश में कोयला आधारित बिजली संयंत्रों में तेजी आई और बिजली उत्पादन 5.9 फीसदी बढ़ गया। कच्चा तेल और रिफाइनरी उत्पादों के प्रदर्शन में भी सुधार हुआ लेकिन इसकी रफ्तार थोड़ी धीमी रही।

फरवरी में 3.4 फीसदी फिसलने के बाद मार्च में कच्चे तेल में 0.9 फीसदी की तेजी आई। इसी तरह रिफाइनरी उत्पादों में गिरावट भी पहले के 2.3 फीसदी से कम होकर 0.3 फीसदी तक सीमित रह गई। उर्वरकों का उत्पादन लगातार चौथी तिमाही कमजोर रहा।