पब्लिक लाइब्रेरी के क्षेत्र में डॉ. दीपक ने दिलाई वैश्विक पहचान

0
31

डा. दीपक कुमार श्रीवास्तव अंतरराष्ट्रीय चयनकर्ता नामित

-डॉ. प्रभात कुमार सिंघल 
कोटा। वैश्विक स्तर पर सार्वजनिक पुस्तकालयों के क्षेत्र में राजकीय पण्डित दीनदयाल उपाध्याय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा के पुस्तकालयाध्यक्ष डा. दीपक कुमार श्रीवास्तव ने मान बढ़ाया है।

उन्हें भारत से बतौर अंतरराष्ट्रीय चयनकर्ता नामित किया है। उनका यह चयन दक्षिण एशियाई देश बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल तथा अफगानिस्तान में कार्यरत पब्लिक लाईब्रेरी अधिकारियों में से इनेली साउथ एशिया इनोवेटर्स के चयन के लिए एम.एस. स्वामीनाथन रिसर्च फाउण्डेशन तथा बिल एण्ड मिलिण्डा गेटस फाउंडेशन की तरफ से किया गया है। 

डॉ.दीपक ने हाल ही में आयोजित साक्षात्कारों में कुल 8 दक्षिण एशियाई पब्लिक लाईब्रेरी अधिकारियों के ऑनलाईन स्काईप तथा ऑडिओ इटरव्यु लिए हैं। । इंटरव्यु बोर्ड के द्वारा सभी के अंकों को समायोजित कर मेरीट्स के आधार पर चयन सूची जारी की जायेगी। गौर तलब है कि डा. श्रीवास्तव को इनेली साउथ एशिया की स्थापना के बाद ही इनेली साउथ एसिया मेंटर चुन लिया था।

चयनित अधिकारियों की 18 माह के दौरान एक अंतरराष्ट्रीय समेत दो राष्ट्रीय कनविनिग करायी जायेगी तथा प्रति माह 10 घंटे का ऑनलाईन कंटेंट रीडिंग करने को दिया जायेग़ा। जिसमें उनकी क्षमताओं के आंकलन के लियें कई एक्टिविटीज शामिल होंगी । इसके बाद भारतीय पब्लिक लाईब्रेरी लीडरशिप की पहचान काफी बढी हें तथा साउथ एशियाई देशों में राजस्थान और विशेष तौर पर कोटा को ग्लोबल एक्सपोजर मिला है। देखिये डॉ. दीपक श्रीवास्तव का यह वीडियो –