PNB फ्रॉड : सेलेब्स को भी नकली हीरे बेच देता था चौकसी, ऐसे होता था फ्रॉड

713

मुंबई। गीतांजलि जेम्स के पूर्व प्रेसिडेंट और एमडी संतोष श्रीवास्तव ने मेहुल चौकसी की धोखाधड़ी के बारे में सोमवार को खुलासे किए। उन्होंने दावा किया कि चौकसी ने सिर्फ पंजाब नेशनल बैंक के साथ ही फ्रॉड नहीं किया, बल्कि कस्टमर और यहां तक उसके ब्रांड के लिए अपनी सर्विस देने वाली सेलिब्रिटीज को भी ठगने से नहीं छोड़ा।

संतोष ने आरोप लगाया कि संगीतकार हिमेश रेशमिया को भी इस शख्स ने बेवकूफ बनाया। उन्हें एक टीवी विज्ञापन करने के एवज में कम कीमत के हीरे दिए गए। इतना ही नहीं वह 10 गुना ज्यादा कीमत पर हीरा बेचता था। बता दें कि मेहुल और नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक में 11,356 करोड़ रुपए का फ्रॉड करने का आरोप है।

– संतोष श्रीवास्तव ने ये खुलासे रिपब्लिक टीवी को दिए इंटरव्यू में किए। उन्होंने दावा किया कि ऐसे कई मौके उनके सामने आए जब कस्टमर को नकली और कम कीमत के हीरे दिए गए। उदाहरण के लिए एक कस्टमर को एक हीरा 50 लाख में दिया गया। असल में यह गीतांजलि के लिए इसकी लागत 2000 से 3000 रुपए रही। वह असली और नकली हीरे की मिक्सिंग कर ऐसा करता था।

– उन्होंने बताया कि मैं प्राइस तय करने के मामले से सीधा नहीं जुड़ा था, लेकिन ये सब मेरी जानकारी में आता था। मैंने कई बार इन मामलों को मेहुल चौकसी के सामने उठाया, लेकिन उन्होंने कहा कि यह तुम्हारा बिजनेस नहीं है। तुम अपने काम से काम रखो।

– संतोष ने बताया- “मैंने गीतांजलि ग्रुप में 2009 से 2013 काम किया। इस दौरान कई संदिग्ध गतिविधि देखीं।”
हिमेश रेशमिया को कैसे ठगा?
– उन्होंने बताया- “हिमेश रेशमिया से टीवी कर्मिशयल के बदले 50 लाख के हीरे देने का वादा किया गया था। रेशमिया ने जब इन्हें बाहर बाजार में क्रॉस चेक कराया, तो उसकी वैल्यू काफी कम थी। ऐसा एक नहीं बल्कि कई और सेलिब्रिटीज के साथ किया गया।”

Round Triping से ठगता था
श्रीवास्तव ने आरोप लगाया- “वह विदेशों में बिना तराशे हीरे खरीदता था। फिर इन्हें भारत लाता था। यहां तराश कर वापस विदेश ले जाकर बेच देता था। यह पूरा काम वह फेक कंपनियों के जरिए करता था।

बिना तराशा हीरा खरीदने के लिए लोन लेता था। फिर बेचने के लिए भी ऐसा करता था। यह काम वह टैग चेंज कर, फर्जी बिल बनाकर और लोन लेकर करता था। इस दौरान वह हीरे की कीमत को 10 गुना तक बढ़ा देता था।”

बनते थे फर्जी बिल
– उन्होंने बताया कि “कंपनी का जोर फ्रेंचाइजी बिजनेस पर था। इसमें 10 रुपए के सामान की वेल्यू 500 रुपए दिखाकर बिल जनरेट किए जाते थे। करोड़ों की राशि फर्मों से ली जाती थी। इसको लेकर मैंने फाइनेंस मिनिस्ट्री लेकर रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी तक में शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।”

– “2013 में मैंने इसकी शिकायत पीएमओ में की। केस आरओसी (रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी) में भेज दिया गया, लेकिन वहां से भी निराशा ही हाथ लगी। कुछ समय बाद उनके साथी हरिप्रसाद को मेल आया कि शिकायत बंद कर दी गई।”
– “स्टॉक आने की जानकारी मिलती थी, लेकिन कोई स्टॉक नहीं आता था।”

मुझे कई केस में फंसाने की कोशिश की
– श्रीवास्तव ने बताया कि मुझ पर 2013 से ही प्रेशर बनाया गया, कई केसों में फंसाने की कोशिश की गई चौकसी ने इकोनॉमिक ऑफेंस विंग में शिकायत की। 2014 में आई रिपोर्ट में बताया गया कि शिकायत झूठी है। वहीं, रिपोर्ट में ईओडब्लू ने गीतांजलि कंपनी की अकाउंटिंग संदिग्ध पाई थी। मुख्य दोषी मेहुल चौकसी है। उन्होंने घोटाले की नींव रखी। बाद में नीरव ने ज्वाइन किया।”

क्या है पूरा मामला?
– पंजाब नेशनल बैंक ने पिछले दिनों सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को 11,356 करोड़ रुपए के घोटाले की जानकारी दी थी। पीएनबी की मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में यह घोटाला हुआ। शुरुआत 2011 से हुई। 7 साल में हजारों करोड़ की रकम फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स (LoUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गई।