PNB फ्रॉड : MF निवेशकों के डूबे 800 करोड़, बैंकिंग सेक्‍टर में निवेश से बचें

0
14

नई दिल्‍ली । PNB में हुए फ्रॉड से म्‍युचुअल फंड के निवेशकों को करीब 800 करोड़ रुपए का झटका लगा है। देश की 42 म्‍युचुअल फंड कंपनियों की करीब 117 स्‍कीम्‍स में पीएनबी के शेयर्स हैं। 31 जनवरी के डाटा के अनुसार सभी म्‍युचुअल फंड कंपनियों का पीएनबी में एक्‍सपोजर 8 फीसदी के आसपास है।

पिछले तीन दिनों में पीएनबी के मार्केट कैप में करीब 10 हजार करोड़ रुपए की कमी आई है। इसके चलते म्‍युचुअल फंड में निवेश करने वालों को यह घाटा उठाना पड़ा है। हालांकि जानकारों का कहना है कि PNB के शेयर में गिरावट थमती लग रही है, ऐसे में घाटा उठा कर म्‍युचुअल फंड स्‍कीम बेचना ठीक नहीं है।

किस म्‍युचुअल फंड कंपनी को कितना नुकसान
जनवरी तक के आंकड़ों के अनुसार एचडीएफसी आसेट मैनेजमेंट कंपनी का सबसे ज्‍यादा एक्‍सपोजर पीएनबी में है। इसकी 13 म्‍युचुअल फंड स्‍कीम्‍स का 4.48 फीसदी का एक्‍सपोजर है। पीएनबी की तीन दिनों में घटी मार्केट कैप के अनुसार इन स्‍कीम्‍स में निवेश करने वालों को करीब 4400 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

-वहीं बिड़ला सन लाइफ म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम्‍स का पीएनबी में 0.84 फीसदी एक्‍सपोजर है। इस प्रकार इन फंड हाउस में निवेश करने वालों के निवेश की वैल्‍यू करीब 84 करोड़ रुपए कम हुई है।

-डीएसपी ब्‍लैकरॉक म्‍युचुअल फंड हाउस ने भी अपनी स्‍कीम्‍स के माध्‍मस से पीएनबी में निवेशक कर रखा है। इसका पीएनबी में दिसबंर में कुल एक्‍सपोजर 0.66 फीसदी था। इस प्रकार इस फंड हाउस में निवेश करने वालों के निवेश के वैल्‍यू करीब 66 करोड़ रुपए कम हुई है।

-कोटक महिन्‍द्रा म्‍युचुअल फंड का पीएनबी में एक्‍सपोज 0.47 फीसदी है। ऐसे में इस फंड हाउस में निवेशकों की वैल्‍यू भी करीब 47 करोड़ रुपए कम हुई है।

PNB में निवेश करने वाली टॉप 5 स्‍कीम्‍स
MF स्‍कीम्‍स                     निवेश

एचडीएफसी प्रूडेंस फंड       728 करोड़ 
एचडीएफसी इक्विटी फंड     409 करोड़ 
रिलायंस टैक्‍स सेवर फंड     262 करोड़ 
एचडीएफसी टॉप 200 फंड 182 करोड़ 
फ्रैंकलिन इंडिया हाई ग्रोथ    141 करोड़

तुरंत निकलना विकल्‍प नहीं
फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार निवेशक अब काफी ज्‍यादा नुकसान उठा चुके हैं। ऐसे में उनको अपनी स्‍कीम से निकलने की सलाह ठीक नहीं है। बेहतर होगा कि निवेशक अभी निवेशित बने रहें। पीएनबी के शेयर में गिरावट थमती नजर आ रही है, ऐसे में नुकसान उठाकर निकलना ठीक नहीं होगा।

 नया निवेश करने वाले रहें सावधान
च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार अगर कोई नया इन्‍वेस्‍टमेंट करने की सोच रहा है तो फिलहाल ऐसी स्‍कीम्‍स से दूर रहे जिसमें बैंकिंग सेक्‍टर का वैटेज ज्‍यादा हो। क्‍योंकि इस सेक्‍टर में इस वक्‍त सेंटीमेंट खराब हैं, जिससे निवेश से बचना ही ठीक है।

हालात जैसे ही ठीक होते लगें, उस वक्‍त फिर से निवेश अच्‍छा रहेगा। पीएनबी की खबर के चलते बाकी बैंक भी काफी नीचे आ गए हैं, इसलिए जैसे ही सेंटीमेंट सुधरेंगे इन बैंकों में अच्‍छी बढ़त देखने को मिलेगी।