गूगल जल्द लॉन्च करेगा नया आपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड P

0
13

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे मशहूर कंपनी गूगल अब एंड्रॉयड P ऑपरेटिंग सिस्टम जारी करेगी। ऑपरेटिंग सिस्टम को नाम अल्फाबेट के आधार पर दिया जाएगा। आईफोन यूजर्स का आकर्षण बढ़ाने के लिए कंपनी सॉफ्टवेयर का लुक चेंज करने पर काम कर रही है।

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्रॉयड ओरियो अब तक का सबसे लेटेस्ट ओएस है। एंड्रॉयड ओरियो में कई नए फीचर्स दिए गए हैं। ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस में एंड्रॉयड ओरियो का ऑपरेटिंग सिस्टम दे रही हैं। लेकिन इसके बाद भी अभी महज 1.1 फीसदी स्मार्टफोन हैं जिनमें ये ओएस दिया गया है।

एप्पल के डिजाइन में नहीं होगा बदलाव-
खबरों के मुताबिक एप्पल इस बार आईओएस के नए वर्जन के डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं करेगा, इसके चलते गूगल की ये रणनीति कामयाब साबित हो सकती है। माना जा रहा है कि एप्पल इस बार परफॉरमेंस और एक्सपीरियंस को बेहतर करने पर ध्यान दे रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल इस बार एंड्रॉयड के नए वर्जन में आईफोन एक्स जैसा ही नॉच सपोर्ट देगा। इसके अलावा एंड्रॉयड P में मल्टिपल स्क्रीन का भी सपोर्ट दिया जा सकता है। उम्मीदें ये भी है कि सैमसंग फोल्डेबल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर सकता है, ऐसे में गूगल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर को एक अलग अनुभव देगा।

गूगल इस बार एंड्रॉयड में थर्ड पार्टी ऐसिस्टेंट को भी शामिल कर सकता है, इससे गूगल ऐसिस्टेंट और भी बेहतर हो सकेगा। खबरों के मुताबिक गूगल मार्च तक एंड्रॉयड P का पहला डेवेलपर प्रिव्यू जारी कर सकता है।