सिटी यूनियन बैंक के साथ फ्रॉड, SWIFT के जरिए 13 करोड़ का लगाया चूना

0
8

नई दिल्‍ली। देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB के बाद अब प्राइवेट सेक्‍टर के सिटी यूनियन बैंक के साथ फ्रॉड का मामला सामने आया है। सिटी यूनियन बैंक ने बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज को की गई फाइलिंग में यह जानकारी दी है। बैंक ने कहा कि उसे 12.8 करोड़ की तीन धोखाधड़ी का सामना करना पड़ा है।

PNB की तरह हुआ फ्रॉड
पंजाब नेशनल बैंक की तरह सिटी यूनियन बैंक के खातों में भी इन रेमिटेंड की कोई एंट्री नहीं हुई और SWIFT फाइनेंशि‍यल सि‍स्‍टम के माध्‍यम से रुपयों के ट्रांसफर का मैसेज आगे बढ़ा दि‍या गया।

-फाइलिंग में बैंक ने बताया, पड़ताल के दौरान हमने 7 फरवरी को पाया कि‍ हमारे स्‍विफ्ट सिस्‍टम से तीन फर्जी रेमि‍टेंस हुए थे। ये हमारी ओर से नहीं कि‍ए गए थे, इसलि‍ए हमने तत्‍काल इसकी सूचना उन संबंधि‍त बैंकों को देते हुए तुरंत फंड को वापस लेने को कहा।

– इन तीन रेमिटेंस में से एक स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, न्‍यूयॉर्क के माध्‍यम से दुबई के बैंक के लि‍ए हुआ था। यह कुल 5 लाख डॉलर का था। इसे ब्‍लॉक करने के बाद पैसा सि‍टी यूनि‍यन बैंक ने तुरंत वापस ले लि‍या। बैंक ने कहा कि‍ रकम अन्‍य बैंकों ने ट्रांसफर की थी, जबकि हमने इसके लि‍ए आग्रह नहीं कि‍या था।

– दूसरा ट्रांसफर 3 लाख यूरो का था, जो फ्रैंकफर्ट के स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की ओर से तुर्की के एकाउंट में कि‍या गया था और तीसरा ट्रांसफर 10 लाख डॉलर का था जो न्‍यूयॉर्क के बैंक ऑफ अमेरि‍का के एकाउंट से चीन के बैंक को कि‍या गया।

– बैंक ने कहा कि वह वि‍देश मंत्रालय और तुर्की व चीन के अधि‍कारि‍यों के साथ इस फ्रॉड की जड़ तक जाने के लि‍ए काम रहा है। इस घटना ने SWIFT नेटवर्क की सुरक्षा को लेकर सवालि‍या नि‍शान लगा दि‍ए हैं।

क्‍या होता है SWIFT
स्‍विफ्ट की फुल फॉर्म होती है Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunications. यह एक तरह का संदेश भेजने और प्राप्‍त करने वाला नेटवर्क है जि‍सका इस्‍तेमाल दुनि‍याभर के बैंक और फाइनेंशि‍यल सेवाएं देने वाली अन्‍य संस्‍थाएं करती हैं। इनके माध्‍यम से पेमेंट बहुत तेज हो जाती है। हर बैंक को उसका एक SWIFT कोड़ मि‍लता है, जि‍ससे उसकी पहचान होती है।

उदाहरण से समझें
मान लें आपका खाता दि‍ल्‍ली में स्‍टेट बैंक में है और आपको तुरंत अमेरि‍का के कि‍सी बैंक में खाता रखने वाले अपने जानकार को कुछ रुपए भेजने हैं तो आप इसके लि‍ए अपने बैंक से आग्रह कर सकते हैं। आपका स्‍टेट बैंक पेमेंट ट्रांसफर स्‍विफ्ट मैसेज उस अमेरि‍की बैंक को भेज देगा, जिसमें आपके जानकार का एकाउंट है। उस बैंक को आने वाले पैसों के बारे में जैसी ही स्‍विफ्ट संदेश मि‍ल जाएगा वह आपके जानकार के एकाउंट में रुपए क्रेडि‍ट कर देगा।