PNB फ्रॉड: नीरव मोदी के स्टोर बंद रखने के आदेश, 5649 करोड़ के हीरे-ज्वैलरी जब्त

830

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 11 हजार 356 करोड़ रुपए के घोटाले में शुक्रवार को 4 एजेंसियों ने कार्रवाई की। विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के पासपोर्ट 4 हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिए।

ईडी ने 35 और सीबीआई ने 26 जगह छापे मारे। अब तक 5,649 करोड़ का सामान जब्त हुआ है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी 29 प्रॉपर्टी और 105 खाते अटैच किए। ईडी ने विदेशों में नीरव के स्टोर बंद रखने को कहा है। मेहुल की कंपनियों ने 2017-18 में 4,886 करोड़ रु. का फ्रॉड किया।

नीरव न्यूयॉर्क में; सरकार बोली भाग नहीं पाएगा
– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीरव मोदी न्यूयॉर्क में है। हालांकि, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा- उसका ठिकाना पता नहीं। पर वह जहां भी होगा, वहां से भाग नहीं सकता।
– बताया जा रहा है कि नीरव अपने परिवार के साथ न्यूयॉर्क की एक होटल में ठहरा हुआ है। इसका एक सुइट 90 दिन के लिए बुक किया गया है। इसका एक दिन का किराया 75000 रुपए है। इसके हिसाब से 90 दिन का किराया 67.5 लाख रुपए होगा।
नीरव-मेहुल को ईडी का समन; 23 को बुलाया गया
– भगोड़े हीरा कारोबारियों को ढूंढ़ने के लिए इंटरपोल से भी मांगी मदद ईडी ने नीरव और मेहुल को मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत 23 फरवरी को तलब किया है। नोटिस कंपनी डायरेक्टरों को दिए गए। नीरव और परिवार का पता लगाने के लिए इंटरपोल से भी मदद मांगी है। नीरव और उसका भाई निशाल 1 जनवरी को भारत छोड़कर चले गए थे। मेहुल 4 जनवरी को गया था।
गुरुवार को छापे में क्या मिला था?
– ED ने गुरुवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के 17 ठिकानों पर छापे मारकर मुंबई स्थित 6 प्रॉपर्टियां सील कर दीं। सर्च के दौरान 5100 करोड़ रुपए के स्टॉक्स, हीरे और सोने के जेवर जब्त किए गए। अब तक की कार्रवाई में 5649 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहरात और सोना जब्त किया गया है।
नीरव 29 प्रॉपर्टी, 105 अकाउंट्स अटैच
– इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नीरव मोदी की 29 प्रॉपर्टी अटैच की हैं। इनमें मुंबई के वर्ली में समुद्र महल स्थित सी-फेसिंग फ्लैट भी शामिल है। इस अपार्टमेंट में 2015 में 1.3 लाख रुपए स्क्वायर फीट के रेट पर फ्लैट बेचे गए थे। नीरव मोदी के 105 अकाउंट्स भी अटैच किए गए हैं।
– ब्लैक मनी पर नए कानूनों के तहत नीरव की विदेश में अघोषित संपत्ति को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
PNB ने दर्ज कराई है एफआईआर
– PNB देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक- इस घोटाले में उसने शुक्रवार को मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई के पास एफआईआर दर्ज कराई। यह केस गीतांजलि ग्रुप की तीन कंपनियों गीतांजलि जेम्स, गिली इंडिया और नक्षत्र के खिलाफ दर्ज कराए गए हैं।
– सीबीआई के मुताबिक, नया केस दर्ज करने के बाद ग्रुप के 26 ठिकानों पर छापे मारे गए। पुणे, मुंबई, सूरत, जयपुर और कोयम्बटूर वो जगहें हैं, जहां रेड की गईं।
नीरव के अलावा किन पर केस?
– 280 करोड़ के फ्रॉड केस में ED ने नीरव मोदी की पत्नी एमी, भाई निशाल, मेहुल चीनूभाई चौकसी, डायमंड कंपनी के सभी पार्टनर्स, सोलर एक्सपर्ट्स, स्टेलर डायमंड और बैंक के दो अफसरों गोकुलनाथ शेट्टी (अब रिटायर्ड) और मनोज खरत के खिलाफ केस दर्ज किया है।
5 सालों में बैंकों के घोटाले
पिछले 5 सालों में: 61,260 करोड़ रुपए के 8,670 घोटाले सामने आए सरकारी बैंकों में।
2012-13 में: 6,357 करोड़ रुपए की बैंकों के साथ धोखाधड़ी के मामलों का खुलासा हुआ।
…और इस साल: 17,634 करोड़ के मामले अब तक सामने आ चुके हैं मौजूदा साल में।