PNB फ्रॉड : न्यूयॉर्क के लग्जरी होटल में छिपे हैं नीरव मोदी

0
19

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके बिजनस पार्टनर और अंकल मेहुल चौकसी का पासपोर्ट चार हफ्ते के लिए निरस्त कर दिया है। दोनों पर पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने 11,300 करोड़ रुपये का फ्रॉड करने का आरोप लगाया है, जिसमें बैंक के कुछ अधिकारियों ने उनका साथ दिया था। इसी बीच खबरें हैं कि नीरव न्यूयॉर्क के एक होटल में है।

नीरव मोदी पर शिकंजा कसने के बारे में बताते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उन दोनों का पासपोर्ट 7 दिनों में कैंसल कर दिया जाएगा अगर वे हफ्तेभर में यह नहीं बता पाते हैं कि उनका पासपोर्ट निरस्त क्यों न किया जाए। सरकार ने मोदी की संपत्ति पर भी मल्टी-एजेंसी की जांच शुरू कर दी है।

इनकम टैक्स विभाग ने अस्थाई रूप से मोदी और उसके परिवार की 29 संपत्तियां और 105 बैंक खातों को कुर्क कर दिया है। इस सब के बीच नीरव मोदी न्यू यॉर्क के लग्जरी होटल स्वीट में आराम फरमा रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से जब नीरव मोदी की लोकेशन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘वह हमारे किसी भी अधिकारी के संपर्क में नहीं है और हमें उसकी लोकेशन के बारे में कोई जानकारी नहीं है।’ हालांकि न्यूज टीवी चैनल्स का दावा है कि उन्होंने नीरव मोदी का पता खोज निकाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेडब्लू मैरियट के ऐसेस हाउस की 36वीं फ्लोर के स्वीट में है।

मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘पासपोर्ट के निरस्त होने के बाद वह किसी और जगह नहीं जा पाएगा। वह जहां पर भी है, उसी देश में रहेगा।’ पासपोर्ट को सस्पेंड कर सरकार नीरव मोदी को अमेरिका में ही रखना चाहती है। हालांकि सरकार की इस योजना पर पानी फिर जाएगा अगर उनके पास किसी और देश का पासपोर्ट या पेपर्स हों जिसकी आशंका पहले से ही जताई जा रही है।

अगर अमेरिका से वह किसी और देश में भाग भी जाते हैं तो भी वह सरकार के शिंकजे से नहीं बच पाएंगे। किसी और देश का पासपोर्ट या पेपर्स होने के कारण फ्रॉड का भी मामला बनेगा और प्रत्यर्पण के जरिए वापस भारत लाया जा सकेगा। हालांकि इस तरह से नीरव को न्याय के कठघरे में लाने में ज्यादा समय लग जाएगा क्योंकि प्रत्यर्पण की प्रक्रिया जटिल होने के साथ-साथ समय भी अधिक लेती है।

हीरे के कारोबार से जुड़े कुछ लोगों का दावा है कि उन्होंने कई बार नीरव को बेल्जियम के पासपोर्ट के साथ सफर करते देखा है। बता दें कि नीरव के भाई निशाल मोदी के पास बेल्जियम की नागरिकता है। नीरव, उनकी पत्नी अमी, भाई निशाल और बिजनस पार्टनर मेहुल चौकसी ने जनवरी के पहले हफ्ते में भारत छोड़ दिया था।