बिना सब्सिडी सिलेंडर सस्ता, सब्सिडी वाला महंगा

732

नई दिल्ली । एलपीजी और केरोसीन की कीमत में मामूली बढ़ोतरी की गई है। सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 2 रुपये महंगा हो गया है तो केरोसीन के लिए प्रति लीटर 26 पैसे अधिक देने होंगे। सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक, दिल्ली में 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 1.87 रुपये बढ़ गई है और अब इसके लिए 442.77 रुपये देने होंगे।

कीमत में यह बढ़ोतरी ईंधन सब्सिडी धीरे-धीरे खत्म करने के उद्देश्य से की गई है। हालांकि, बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 92 रुपये सस्ता हो गया है। विमान ईंधन (ATF) की कीमत में 0.4 पर्सेंट की कमी की गई है। इससे पहले 1 अप्रैल को तेल कंपनियों ने सब्सिडी वाले सिलेंडर के मूल्य में 5.57 रुपये की वृद्धि की थी।

 यूपी में विधानसभा चुनाव के दौरान फरवरी और मार्च में कीमतों में बदलाव नहीं किया गया ता। इससे पहले लगातार 8 बार हर महीने करीब 2 रुपये का इजाफा हुआ था। सरकार धीरे-धीरे कीमतों को बढ़ाते हुए ईंधन से सब्सिडी खत्म करना चाहती है।बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में लगातार दूसरी बार गिरावट आई है।

इससे पहले 1 अप्रैल को यह 14.50 रुपये सस्ता हुआ था। बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर ऐसे लोग लेते हैं जिन्होंने या तो सब्सिडी छोड़ दी है या फिर एक साल में 12 से अधिक सब्सिडी वाला सिलेंडर ले चुके हैं। सब्सिडी वाले केरोसीन के दाम में प्रति लीटर 0.26 रुपये की वृद्धि की गई है। मुंबई में एक लीटर केरोसीन की कीमत अब 19.55 रुपये होगी।