PNB फ्रॉड : नीरव मोदी के 17 ठिकानों पर छापे, 5100 करोड़ की संपत्ति जब्त

0
14

देहरादून। प्रवर्तन निदेशालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुये लगभग 11,400 करोड़ रुपये के फर्जी लेनदेन के मामले में आज में मुख्य आरोपी नीरव मोदी और गीतांजिल जेम्स के 17 परिसरों पर छापेमारे की कार्रवाई करते हुये 5,100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

निदेशालय ने बताया कि सुबह राजधानी दिल्ली, मुंबई, सूरत और कई स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की गयी। कुल मिलाकर उसने 17 स्थानों पर छापेमारी की और तलाशी ली जिसमें 5,100 करोड़ रुपये का सोना, हीरे और जवाहरात जब्त किये गये हैं।

निदेशालय ने नीरव मोदी के कुलार् स्थित आवास के साथ ही काला घोड़ा स्थित ज्वेलरी बुटिक, बांद्रा और लोवर परेल स्थिति तीन ठिकानों के साथ ही सूरत में तीन स्थानों और राजधानी दिल्ली के चाणक्यपुरी और डिफेंस कॉलोनी स्थित शो रूम में भी छापे मारे।

अधिकारियों का कहना है कि तलाशी अभियान अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की संभावना है क्योंकि उन्हें इस घोटाले से जुड़े दस्तावेजों की तलाश है। निदेशालय को आशंका है कि नीरव मोदी ने बैंकिंग तंत्र के साथ मिलकर विदेशों में हवाला का काम किया है और आयात के कागजात दिखाये हैं।

निदेशालय इसकी भी जांच कर रहा है। केन्द्रीय जांच ब्यूरो द्वारा नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ की कार्रवाई के आधार पर हवाला का मामला भी दर्ज किया है